जिस तरह से सोने व चांदी की कीमत आसमान छू रही है, उसे देखते हुए सभी के लिए नए गहने खरीद पाना आसान नहीं है. इस लिहाज से मौजूदा गहनों की साजसंभाल करना ही बेहतर विकल्प होगा. आमतौर पर लोग ‘जब जौहरी के यहां जाएंगे तब इन्हें साफ करा लेंगे’ सोच कर पुराने आभूषणों को यों ही रखे रखते हैं और पुराने गहने अपनी आभा खो देते हैं. धूलमिट्टी, प्रदूषण, क्रीमपाउडर और लगातार पहनने से गहने गंदे भी पड़ जाते हैं या फिर टूट भी जाते हैं. यदि आप चाहें, तो घर में ही अपने कीमती आभूषणों की साफसफाई कर के उन्हें नए जैसा बना सकती हैं. सोने, चांदी, हीरे व मोतियों गहनों को साफ करने के कुछ तरीके पेश हैं:

चांदी के आभूषणों के लिए

चांदी सफेद होती है और धूलमिट्टी से जल्दी काली पड़ जाती है. खट्टे दही में कुछ देर के लिए चांदी के आभूषणों और बरतनों को भिगो दीजिए. थोड़ी ही देर में इन पर चढ़ा सारा मैल निकल जाएगा और ये फिर से चमकने लगेंगे.

चांदी के गहनों को आलू उबाले हुए पानी में भिगो दें. थोड़ी देर बाद इन्हें निकाल कर हलके ब्रश से साफ कर लें, गहने चमक उठेंगे.

1 चम्मच गरम पानी में 1 चम्मच अमोनिया डाल कर चांदी के आभूषण भिगो दें. कुछ देर बाद इन्हें निकाल कर हलका ब्रश करें, चांदी फिर से चमकने लगेगी.

सफेद टूथपाउडर ले कर पेस्ट बना लें. फिर चांदी के आभूषणों और बरतनों पर यह पेस्ट रगड़ कर हलका ब्रश करें, चांदी की चमक लौट आएगी.

आभूषणों को रीठे के पानी में उबालें, उन की चमक वापस आ जाएगी.

सोने के आभूषणों के लिए

उबले रीठे के पानी का प्रयोग आप सोने के आभूषणों को चमकाने में भी कर सकती हैं.

गरम पानी में अच्छी क्वालिटी का डिटर्जैंट पाउडर व 1 चम्मच अमोनिया डाल कर गहनों को कुछ देर के लिए भिगो दें, फिर थोड़ी देर बाद धो लें, नए जैसे चमक उठेंगे.

थोड़े से पानी में 1 चम्मच हलदी डाल कर पानी उबाल लें. फिर सोने के गहनों को डाल कर नर्म ब्रश से हलके हाथ से रगड़ लें, गहने चमकने लगेंगे.

हलके गरम पानी में नीबू निचोड़ कर गहनों को उस में डाल दें. कुछ देर बाद हलके ब्रश से रगड़ें, गहने चमक उठेंगे.

ठंडे चूने के घोल में कुछ देर के लिए सोने के गहनों को डाल दें. कुछ देर बाद उन्हें निकाल कर हलका ब्रश कर लें, गहने चमकने लगेंगे.

मोती के आभूषणों के लिए

मोती के गहनों को साफ रुई में ही रखें. जबकि हीरेजडि़त गहनों को अलगअलग और साफ रुई में रखें.

सफेद टूथपाउडर को हीरे के आभूषणों पर हलके हाथ से रगड़ें, फिर साफ रुई से पोंछ लें. नई आभा आ जाएगी.

मोती के आभूषणों को थोड़ा स्प्रिट लगा कर साफ करें. फिर पुन: रुई में लपेट कर रखें. इन की चमक हमेशा बरकरार रहेगी.

Tags: