जानकारों का कहना है जॉब से ज्यादा मुश्किल होता है जॉब इंटरव्यू. आपके पास 4 पेज का रिज्यूम तो है, पर अगर आपने इनमें से कोई भी गलती कर दी, तो इंटरव्यूअर पर गलत इम्प्रेशन पड़ सकता है. ये भी हो सकता है कि वो दिन आपका न हो और आप एक अच्छा मौका खो दे. पर एक सच यह भी है कि सब कुछ इंटरव्यू लेने वाले के मूड पर निर्भर करता है. जो भी हो पर आपको अपनी तरफ से पूरी तरह तैयार रहना है.

इंटव्यू देने जा रही हैं, तो ये गलती से भी न करें ये गलतियां-

1. देर से पहुंचना

अगर लेटलतीफी की आदत है, तो अपनी ये आदत सुधार लीजिए. क्योंकि इसके पूरे आसार हैं कि आपके इंटरव्यूअर आपसे पहले ही ऑफिस पहुंच गए हों. तय वक्त से पहले पहुंच जाए, तो ये और भी अच्छा है. अगर आप लेट पहुंचेंगी तो इंटरव्यूअर को आपके सीरियसनेस का लेवल पता चल जाएगा. आप ऑफिस में बैठकर इंतजार करें जो कि जाहिर सी बात है आपको करना ही पड़ेगा. पर लेट से न पहुंचे.

2. आपका ड्रेसिंग सेंस

आपका ड्रेसिंग सेंस ही सबसे पहली चीज है जो लोग नोटिस करेंगे. इसलिए आपको अच्छे से ड्रेस अप कर के इंटरव्यू देने जाना चाहिए. आपको आपके जॉब के हिसाब से ड्रेस अप करना चाहिए. फिर भी शर्ट और ट्राउजर्स पहनने से आप स्मार्ट लगेंगी.

3. कॉन्फिडेंस की कमी

कॉन्फिडेंस लेवल कई बार इंटरव्यू का डिसाइडिंग फैक्टर हो जाता है. आपकी बॉडी लैंग्वेज से आपके कॉन्फिडेंस लेवल का पता चल जाता है. आपके कॉन्फिडेंस लेवल से आपके हार्ड वर्क की क्षमता का भी पता चलता है. आइ कॉन्टेक्ट बना कर बात चीत करें. आराम से, टेंशन फ्री होकर सवालों के जवाब दें.

4. चुप रहना और कम्युनिकेट न करना

भले आपको सवालों के जवाब न आते हो, पर शांत बैठना ज्यादा खतरनाक है. खुद को ऐसे प्रेजेंट न करें जैसे आप वहां बैठकर बोर फील कर रही हैं. कॉन्फीडेंटली कम्युनिकेट करें.

5. इंटरव्यू के दौरान फोन का बज उठना

आप इंटरव्यू देने गए हैं, इसलिए यह आपकी जिम्मेदारी है कि आप अपना फोन साइलेंट करें या बंद कर के रखें. अगर आप ऐसा करना भूल जाएं तो माफी मांगकर तुरंत अपना फोन बंद करें. फोन रिसीव करने की गलती न करें.

6. ओवर फ्रेंडली न बनें

अगर इंटरव्यूअर आपसे इनफोर्मल सवाल करे तो आप भी जरा फ्रेंडली हो सकती हैं. पर ओवर फ्रेंडली न बनें. पॉजिटिव रेसपोंस दें. गुस्से में या रूडली बातें न करें. जॉब न मिलने की भड़ास न निकालें.

7. झूठ बोलना

जॉब हासिल करने के लिए कई बार लोग खुद की कुछ ज्यादा ही तारीफ कर जाते हैं. ऐसा करने से बचें. सारी बातें आपके रिज्यूम को करने दें. आपका झूठ तुरंत पकड़ लिया जाएगा. इसलिए झूठ न बोलें.

8. पुराने ऑफिस की बुराई करना

पुरानी कंपनी की बुराई करके आपको नई कंपनी में इंट्री नहीं मिलेगी. भले ही आपको गलत ढंग से जॉब से निकाला गया हो, फिर भी अपने पुराने ऐंप्लॉयर की बुराई न करें.