गृहशोभा विशेष

छोटा-छोटा निवेश कर कम समय में हर किसी को ज्यादा पैसा पाने की चाह रहती है. अगर आप कम उम्र में ही निवेश की शुरुआत कर दें और हर महीने 7500 रुपये का निवेश करना शुरू कर दें तो आप 10 साल के भीतर 20 लाख रुपये से ज्यादा की रकम जोड़ सकते हैं. अगर आपको यह बात थोड़ा अजीब लग रही हो तो आपको बता दें कि यह बाजार में उपलब्ध एक खास निवेश विकल्प के जरिए संभव है. हम अपनी इस खबर में आपको इसी विकल्प के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

क्या है तरीका?

ऐसा करने का सबसे आसान तरीका सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) है. आप SIP के जरिए छोटा-छोटा निवेश कर कम समय में बड़ा फंड जुटा सकते हैं. अगर आप 7500 रुपये का मासिक निवेश 10 साल तक जारी रखते हैं और अनुमानित रिटर्न 15 फीसद (सालाना) का मानकर चल रहे हैं तो 10 साल बाद 20,899,30 (20.9 लाख) रुपये जोड़ चुके होंगे. (आप सिप कैलकुलेटर के जरिए इसकी गणना कर सकते हैं.)

finance

इस निवेश पर हर साल पा सकते हैं 2 लाख का सालाना रिटर्न

10 साल बाद आपका फंड 20 लाख रुपये का हो चुका होगा. अगर आप इस फंड को आगे भी जारी रखते हैं तो आप इस पर हर साल 2 लाख रुपये तक का रिटर्न पा सकते हैं. मान लीजिए कि आपके 20 लाख के फंड पर अब 10 फीसद का ही रिटर्न मिलने लगा है तो भी अगले साल आपके 20 लाख 22 लाख में बदल चुके होंगे.

इसके बाद अगले साल आपको 22 लाख पर 10 फीसद का रिटर्न मिलेगा, जो कि 2 लाख 20 हजार रुपये का होगा. यह क्रम आगे जारी रहेगा जिसे कंपाउंडिंग कहा जाता है. कुल मिलाकर इस सूरत में आपको हर साल 2 लाख का रिटर्न मिलता रहेगा.