युवा पीढ़ी के लोग अपने खर्चों को पूरा करने के लिए छोटी उम्र में ही क्रेडिट कार्ड और पर्सनल लोन ले लेते हैं. पर्सनल लोन लेना आजकल काफी आसान हो गया है. कुछ बैंक एटीएम या फिर औनलाइन एप्लाई करने पर महज कुछ घंटों में ही पर्सनल लोन दे देते हैं. इतना ही नहीं, आइसीआइसीआइ बैंक तो मात्र तीन सेकेंड में लोन राशि आपके खाते में ट्रांसफर भी कर देता है. ऐसे में जानिए मौजूदा समय में कौन कौन से बैंक आपको पर्सनल लोन कम ब्याज और इसके जल्द ट्रांसफर करने की सुविधा दे रहे हैं.

भारतीय स्टेट बैंक: एसबीआई में पर्सनल लोन पर ब्याज दर 11.15 फीसद से 15.15 फीसद सालाना तक की है. यहां पर ब्याज दर विभिन्न मानदंडों के आधारपर प्रभावी होती है. एसबीआई ग्राहकों को 10 लाख रुपये तक का पर्सनल लोन उपलब्ध कराता है.

बैंक औफ इंडिया: बैंक औफ इंडिया ग्राहकों को 11.9 फीसद से लेकर 13.9 फीसद की ब्याज दर पर पर्सनल लोन उपलब्ध कराता है. यह ग्राहकों को 10 लाख रुपये तक का लोन देता है. इसकी पांच वर्ष की अवधि होती है.

आईसीआईसीआई बैंक: आईसीआईसीआई बैंक शादी, होम रेनोवेशन, टौप अप आदि के लिए पर्सनल लोन की सुविधा देता है. ग्राहक इस बैंक से 20 लाख रुपये का अधिकतम लोन ले सकते हैं. इसकी ब्याज दर 10.99 फीसद से लेकर 22 फीसद सालाना तक है. जानकारी के लिए बता दें कि यह महज तीन सेकेंड के भीतर लोन राशि खाते में ट्रांसफर कर देता है. इस लोन की अवधि पांच वर्ष होती है.

finance

कोटक महिंद्रा बैंक: कोटक महिंद्रा बैंक ग्राहकों को 50 हजार रुपये लेकर 15 लाख रुपये तक का लोन उपलब्ध कराता है. इसकी ब्याज दर 10.99 फीसद से लेकर 24 फीसद तक की है.

यूनियन बैंक औफ इंडिया: यूनियन बैंक फ इंडिया ग्राहकों को पांच लाख से लेकर 10 लाख रुपये तक के पर्सनल लोन की पेशकश करता है. यहां पर ब्याज दर विभिन्न मानदंडों के आधार पर 10.35 फीसद से लेकर 14.40 फीसद तक है. इस लोन के लिए अधिकतम अवधि पांच वर्ष की है.

बंधन बैंक: बंधन बैंक से एक लाख से पांच लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है. यह दो दिन के अंदर लोन राशि खाते में ट्रांसफर कर देता है. जानकारी के लिए बता दें कि यहां पर पर्सनल लोन के लिए ब्याज दर 14 से लेकर 17.86 फीसद सालाना है. इसकी लोन अवधि एक से तीन साल तक की है.

इंडसइंड बैंक: इंडसइंड बैंक पर्सनल लोन 11.25 फीसद से लेकर 23 फीसद तक की ब्याज दर पर मुहैया कराता है. लोन एक से पांच वर्ष की अवधि के लिये लिया जा सकता है. आपको बता दें कि बैंक लोन के लिए डोरस्टेप बैंकिंग की सुविधा भी देता है.

पर्सनल लोन लेते समय किन बातों का रखें ध्यान

अगर आप अपनी अहम जरूरत को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन लेने जा रहे हैं तो आपको बैंक कर्मी या फिर वो एजेंट जिसके मार्फत आप बैंक से लोन लेने जा रहे हैं उससे कुछ अहम सवाल पूछने चाहिए. इन सवालों के संतोषजनक जवाब मिलने के बाद ही आपको अपने लोन की एप्लीकेशन को आगे बढ़ाना चाहिए.

जैसे कि कुछ बैंक अपनी लोन राशि में कुछ हिडेन चार्ज और प्रोसेसिंग फीस को शामिल कर लेते हैं, जिन्हें वो नहीं बताते. साथ ही आपको बैंक से यह भी पूछना चाहिए कि अगर आप बैंक का कर्ज नहीं चुका पाते हैं तो आप पर किस हिसाब से पेनल्टी लगेगी. वहीं अगर किसी सूरत में आप एक या दो ईएमआई का भुगतान करने से चूक जाते हैं तो तब बैंक किस तरह की कार्यवाही करेगा. ये सब जानकारियां हासिल करना काफी अहम होता है. उन्होंने बताया कि कुछ सरकारी बैंक ईएमआई में देरी पर कुछ छूट दे देते हैं लेकिन प्राइवेट बैंकों के संबंध में ऐसा नहीं होता है. इसलिए बेहतर रहेगा कि आप इन सभी जानकारियों को हासिल कर ही लोन के लिए आवेदन करें.

Tags: