आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग नौकरीपेशा हो गए हैं. ऐसे में 9-10 घंटे औफिस में काम कर के थकने के बाद घर जाकर खाना बनाना एक बड़ी चुनौती हो गई है. ऐसे में बाहर खाना खाना एक अच्छा विकल्प नजर आता है, लेकिन हम सब जानते है कि रोज रोज बाहर का खाना खाना कैसे हमारा बजट बिगाड़ देता है. इसीलिए जरूरत है कुछ ऐसी बातों को ध्यान में रखने की जिससे आप बाहर का खाना भी खा सकती हैं और पैसे भी बचा सकती हैं. चलिये बताते हैं.

कूपन का इस्तेमाल

जब कभी भी आप अकेले या अपने परिवार के साथ बाहर खाना खाने जाएं तो कोशिश करें कि डिस्काउंट औफर्स या कूपन का इस्तेमाल करें, इससे आप का बजट भी नहीं बिगड़ेगा और आप बाहर के खाने का स्वाद भी ले पाएंगी.

टिप न दे

अगर आप का बजट कम है तो कोशिश करें की खाना खाने के बाद आप वेटर को टिप न दे. ऐसा करने से आप रेस्टोरेंट में खाने के दौरान थोड़े पैसे बचा सकती हैं.

डिनर के बजाय लंच पर जाएं

ये बात हम सब जानते हैं कि डिनर की बजाय लंच सस्ता होता है. इसीलिए डिनर के बजाय लंच पर जाना बाहर खाना खाने के दौरान पैसे बचाने का एक अच्छा विकल्प है.

ड्रिंक लेने से बचें

अक्सर हम देखते है कि रेस्टोरेंट में कोई भी ड्रिंक चाहे वो हार्ड हो या सौफ्ट महंगी मिलती है. यही ड्रिंक आप बाहर की शौप से ले तो रेस्टोरेंट के मुकाबले कम पैसे में खरीद सकती हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि रेस्ट्रा में इसमें सर्विस चार्ज भी जोड़ दिया जाता है.

खाना बांट कर खाएं

अगर आप स्कूल या कौलेज में पढ़ते है या फिर कोई भी जो बाहर खाने का शौकीन है, तो ये तरीका आपका काफी पैसा बचाएगा. कोई भी चीज और्डर करें और उसे शेयर करके खाएं ऐसे आप कई वराईटी भी खा पाएंगी साथ ही पैसे भी कम देने होगें.

पसंदीदा कस्टमर बनें

कई ऐसे रेस्टोरेंट, ढाबे या स्टौल होते हैं जो अपने पसंदीदा ग्राहक को स्पेशल औफर्स देते है. ऐसा करने के लिए आप उनके वेबसाइज, फेसबुक पेज को लाइक फौलो कर सकते हैं.

रोज डील साइट चेक करें

अगर आप बाहर का खाना कम पैसे में खाना चाहते हैं तो कई साइट्स है जिस पर हर रोज अलग-अलग आफर्स दिए जाते है. बेहतर होगा कि आप लगातार अपडेटेड रहें और कम पैसे में स्वादिष्ट खाने का लुत्फ उठाएं.

खाने के बाद मीठा और्डर करने से बचें

ज्यादातर लोग खाना खाने के बाद स्विट डिश और्डर करते हैं जो कि आपके बिल को बढ़ा देता है. कोशिश करें की इसे न और्डर करें और अगर खाना ही है तो बाहर से खरीदें या पैक करा लें.

पानी ज्यादा पीएं

ज्यादा से ज्यादा पानी पीना सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही पानी से पेट भरा रहता है तो भूख भी कम लगती है. ऐसे में बाहर और्डर भी कम करते हैं और पैसे बच जाते हैं.

भूख के हिसाब से ही और्डर करें

कई बार ऐसा होता है कि हम कई चीज और्डर कर देते हैं और बाद में खाना ज्यादा मंगा लेने के कारण वो बच जाता है और उसे फेंकना पड़ता है. इसीलिए सोच समझ कर ही और्डर दें.