दिन प्रतिदिन बढ़ती महंगाई में एक ओर जहां खर्चे बढ़ते जा रहे हैं वहीं पति पत्नी दोनों के कमाने के बावजूद सैलरी पूरी नहीं हो पा रही है. हो सकता है कि आप अक्सर ऐसे विकल्पों के बारे में सोचती हों, जिससे कुछ एक्स्ट्रा कमाई भी हो जाए और आप अपना घर भी अच्छे से संभाल लें.

हालांकि घर बैठे कमाई के जरिए तो बहुत हैं लेकिन उसके लिए आपको अनुशासित, और्गेनाइज्ड और फोकस होने की जरूरत है. अगर ये तीनों क्वालिटीज आप में हैं तो आप आराम से औफिस के अलावा अपने लिए एक नया इनकम सोर्स पा सकती हैं. ये कुछ ऐसे काम हैं जिन्हें करके आप अपने घर के बजट को और स्ट्रौंग बना सकतीं हैं.

ब्लौगिंग के जरिये

अगर आपको लिखने का, फोटो खींचने का या फिर वीडियो बनाने का शौक है तो आप अपने इस शौक से पैसे कमा सकती हैं. आपको जरूरत है तो सिर्फ एक ब्लौग बनाकर उसे अपडेट करते रहने की. इसके बाद अगर आपका ब्लौग या वेबसाइट लोगों को पसंद आना शुरू हो जाएगा तो आपके अकाउंट में पैसे आना भी शुरू हो जाएंगे. गूगल ऐडसेंस और कुछ दूसरी विज्ञापन कंपनियां ऐसे ब्लौग्स और वेबसाइट को अच्छी कीमत देती हैं.

पेड डिनर कराकर पैसा कमायें

अगर आपको खाना बनाने में महारत है तो ये आपके लिए घर पर कमाई का जरिया बन सकता है. आप चाहें तो पेड डिनर का विकल्प अपना सकती हैं. आप प्रति गेस्ट रेट तय कर सकती हैं. आजकल शहरों में टिफिन सिस्टम भी चलन में है. जिसमें आप कुछ घरों को टिफिन प्रोवाइड कराने काम करके पैसा कमा सकती हैं.

कार रेंट पर देकर

अगर आपके पास दो कारें हैं और आप एक ही कार का इस्तेमाल करती हैं तो ये आपके लिए कमाई का जरिया बन सकता है. अक्सर नई कार आ जाने के बाद पुरानी कार गैरेज में खराब होने के लिए छोड़ दी जाती है. पर आप ऐसा मत कीजिए और अपनी पुरानी कार को रेंट पर दे दीजिए. इससे एक ओर जहां आपको बंधी बंधाई कमाई होगी वहीं चलते रहने से गाड़ी भी अच्छी हालत में बनी रहेगी.

गैरेज के जरिये

आज कल के समय में जबकि एक अच्छा घर अर्फोड करना मुश्किल हो गया है ऐसे में अगर आपके पास एक बड़ा घर है तो आप उसे कमाई के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं. आप अपने गैरेज को किराए पर दे सकती हैं. ये घर को रेंट पर देने जैसा ही है. अच्छा होगा. अगर आपका गैरेज घर के बाहरी हिस्से में हो. इससे आपकी प्राइवेसी भी बनी रहेगी और सुरक्षा भी.

भाषा ट्यूशन के जरिये

किसी भी जगह को अपनाने के लिए उस जगह की भाषा आना बहुत जरूरी है और अगर आप किसी ऐसी जगह रहती हैं जहां बाहर से आकर बसने वालों की संख्या अधिक है तो ये आपके लिए अच्छी बात है. आप उन्हें अपनी भाषा सिखाने के बदले पैसे कमा सकती हैं. ये काफी कुछ ट्यूशन टीचिंग जैसा ही है पर उतना टाइम टेकिंग नहीं.

बेबी सीटिंग

अगर आपको बच्चे अच्छे लगते हैं तो ये काम आपके लिए बेस्ट इनकम सोर्स बन सकता है. आप सोच रही होंगी कि आपको तो खुद औफिस जाना होता है, ऐसे में आप बच्चा कब संभालेंगी. दरअसल, ज्यादातर क्रैच पब्लिक हौलीडे और रविवार को बंद रहते हैं. ऐसे में मां बाप अगर कहीं ऐसी जगह जाना चाहें जहां वो बच्चे को नहीं ले जा सकते तो उनके लिए ये परेशानी की बात हो जाती है. ऐसे में आपकी ये सर्विस उन्हें राहत देगी और आपको पैसे.

हालांकि क्रैच चलाना एक फुल टाइम काम है. अगर आप इसे पार्ट टाइम करके खुश है और आगे बढ़ाना चाहती हैं तो ये किसी हालत में बुरा नहीं है.