आजकल सभी को नौकरी चाहिए. हर व्यक्ति अपने पैरों पर खड़े होना चाहता है. पर किसी के परिवार वाले साथ नहीं देते, किसी का किस्मत तो किसी की डिग्री. अगर आप भी अपने जीवन में कुछ करना चाहती हैं, तो अभी देर नहीं हुई. बिना डिग्री के भी आप अपने पैरों पर खड़ी हो सकती हैं. कुछ ऐसी नौकरीयां हैं, जिसमें सैलेरी बहुत है पर किसी खास डिग्री की जरूरत नहीं है. अगर आपके पास कम्यूनिकेशन, प्लानिंग, स्ट्रेटजी जैसे स्किल्स हैं तो बिना डिग्री के भी नौकरी मिल सकती है.

इन नौकरियों के लिए नहीं चाहिए कोई डिग्री-

1. कस्टमर सपोर्ट ऑफिसर

किसी भी कंपनी को मार्केट में अपना प्रोडक्ट चलाना के लिए कस्टमर को खुश करना बहुत जरूरी है. यह प्रोफेशन कस्टमर्स का पूरा ख्याल रखने के लिए ही बना है. अगर आपके पास अच्छे कम्यूनिकेशन स्किल्स हैं तो आप इसमें अपना करियर बना सकती हैं. आपको अपने कंपनी के कस्टमर्स के शिकायतों और प्रोबलेम का समाधान करना होगा. कई बार अप्रिय भाषा भी सुनने को मिलेगी. इसलिए आपके पास स्ट्रॉन्ग कम्यूनिकेशन स्किल्स होना बहुत जरूरी है.

2. रियल एस्‍टेट एजेंट

आसान से शब्दों में कहा जाए तो ‘ब्रोकर’. बड़े शहरों में बिना ब्रोकर के फ्लैट ढूंढना बहुत मुश्किल है. ये प्रॉपर्टी के खरीदने ये रेंट करने के लिए विक्रेता और खरीदार के बीच में बिचौलिए का किरदार निभाते हैं. अगर आप में आत्मविश्वास है तो आप भी ये काम कर सकती हैं. एजेंट बनने के लिए डिग्री की नहीं, पर लाइसेंस की जरूरत जरूर पड़ती है.

3. मेकअप आर्टिस्‍ट

अगर आप क्रिएटिव हैं और आपमें आर्टिस्‍टि‍क स्किल्‍स है तो आप सफल मेकअप आर्टिस्‍ट बन सकती हैं. मॉडलिंग, फैशन, सिनेमा आदि क्षेत्रों में मेकअप आर्टिस्‍ट की अपने टैलेंट के हिसाब से अच्‍छी कमाई होती है. इसके लिए भी किसी डिग्री का होना आवश्‍यक नहीं है. अगर आपके पास टैलेंट है तो आप अच्छी कमाई कर सकती हैं.

4. सोशल मीडिया मैनेजर

बदलते समय के साथ बहुत सारे नए प्रोफेशन भी आ गए हैं. सोशल मीडिया मैनेजर भी नए जमाने का जॉब है. आजकल हर कंपनी का सोशल मीडिया पर होना कंपनी की जरूरत बन गया है. एक सोशल मीडिया मैनेजर को ट्विटर, फेसबुक और लिंक्डइन जैसी साइट्स पर अपनी कंपनी का स्टेटस अपडेट लिखना, प्रमोशन कंटेंट बनाना, सवालों के जवाब देना और कमेंट्स का रिप्लाई करना जैसे काम करने होते हैं. इस जॉब के लिए भी कोई स्पेसिफिक डिग्री नहीं चाहिए. पर आपको सोशल मीडिया के बारे में पता होना चाहिए और आपके पास क्रिएटिविटी भी होनी चाहिए.

5. इवेंट मैनेजर     

शादी हो, घर का प्रोग्राम या कोई ऑफिस इवेंट, किसी भी छोटे-बड़े फंशन के आयोजन के लिए इवेंट मैनेजर की जरूरत पड़ती है. पार्टी करने के लिए एक ऐसे व्यक्ति की जरूरत होती है जो पार्टी को प्रोपर तरीके से प्लैन कर सके और विभिन्न प्रकार के इवेंट्स और समारोहों के आयोजन में अहम भूमिका निभाएं. अगर आपका क्रिएटिव माइंडसेट है तो आप बिना डिग्री के इस प्रोफेशन में ऊंचाइयां छू सकती हैं.

6. फ्रीलांस फोटोग्राफर  

फोटोग्राफी कुछ लोगों के लिए सिर्फ एक हॉबी है. अगर फोटोग्राफी आपकी भी हॉबी है, तो आप इसे अपना प्रोफेशन भी बना सकती हैं. हालां‍कि इस प्रोफेशन में आपको अपने क्‍लाइंट्स की जरूरत के हिसाब से काफी ट्रेवल भी करना पड़ सकता है. लेकिन इसके लिए कोई डिग्री की जरूरत नहीं हैं.

7. पर्सनल ट्रेनर

यह एक दिलचस्प जॉब है. पर इसके लिए पहले आपको खुद फिट होना पड़ेगा. हेल्थ को लेकर लोग पहले के मुकाबले ज्यादा जागरूक हो रहे हैं. इशलिए पर्सनल ट्रेनर की डिमांड बढ़ गई है. इस जॉब को करने के लिए आपको डिग्री या सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं पड़ती है. इस पेशे में आप लाखों रुपये कमा सकती हैं.

8. रेडियो जॉकी

अगर आपकी आवाज में भी जादू है तो आप रेडियो जॉकी बन सकती हैं. इस जॉब के लिए कम्यूनिकेशन स्किल्स चाहिए. अगर शब्दों पर आपकी अच्छी पकड़ है तो आप रेडियो जॉकि बन सकती हैं.