गृहशोभा विशेष

ईद का मौका हो और शीर खुरमा ना बनें ऐसा तो हो ही नहीं सकता. शीरा के बिना तो ईद अधूरा सा है. यह खाने में जितना टेस्टी होता है उतना ही हेल्ही भी. इस ईद आप शीर खुरमा बनाएं लेकिन कुछ अलग अंदाज में.

सामग्री

ताजा दूध – 4 कप

इलाईची – 1 पिसी हुई

शक्कर – स्वादानुसार

सेवईयां – 1 कप

घी – 2 चम्मच

सुखा मेवा और सूखे फल

बादाम – 2 चम्मच

काजू – 2 चम्मच

किशमिश – 2-3 चम्मच

खजूर – 4

इलाईची पाउडर – 1/4 चम्मच

केसर – 5 से 6 जवे

केवड़ा एसेंस या गुलाब जल – 1/4 चम्मच

विधि

केसर को 2 चम्मच गर्म पानी में, खजूर को काटकर गर्म दूध में और बादाम को 15 से 20 मिनट तक गर्म पानी में भिगोयें. इसके बाद बादाम के छिलके को निकालकर उसे छोटे-छोटे टुकड़ो में काट लीजिये. बादाम को सुखा लीजिए.

अब एक चम्मच घी गर्म करे और उसमे सारे मेवा को धीमी आंच पर कुछ मिनटों तक फ्राई करें. अब मेवों को निकालकर इसी में किशमिश फ्राई करे.

अब गैस पर कढ़ाई रखें और 1 चम्मच घी को गर्म करके धीमी आंच पर सेवईयां हल्की सुनहरी होने तक फ्राई करें.

अब एक भगोने में दूध को उबालें और धीमी आंच पर तब तक पकायें जब तक दूध गाढ़ा न हो जाये. इसी में पिसी हुई इलाईची भी डाल दें. दूध पकाते समय उसे बीच बीच में हिलाते रहें.

अब इस में शक्कर डाल कर धुलने तक पकाते रहें. अब उसमे फ्राई की हुई सेवईयाँ भी डाले. अच्‍छी तरह पक जाने पर कुछ देर के लिए आंच से हटा लें और इसमें दूध डालकर भिगोयी हुई खजूर और केसर मिला दें.

इसके बाद सभी सूखे मेवे डालकर वापस गैस पर रखें और 2 मिनट तक पकायें. हल्‍का ठंडा होने पर उसमे एसेंस डालकर अच्छी तरह मिलाएं. ठंडा करने पर यह और भी गाढ़ा और स्वादिष्ट लगेगा.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं