गृहशोभा विशेष

सामग्री

1 किलोग्राम छेना

1-1/2 कप चीनी

6 कप पानी

20 ग्राम मैदा

1/4 कप गुलाबजल

2 चम्मच दूध

विधि

रसगुल्लों के लिए छेना तैयार हो जाने पर खुली हवा में 6-7 घंटे फैला कर छोड़ दें. अब रसगुल्लों के लिए चाशनी तैयार कर लें. 1-1/2 कप चीनी और 6 कप पानी को मिला कर आंच पर चढ़ाएं. इस में पहला उबाल आने पर 2 चम्मच दूध डाल कर चीनी की गंदगी को छान लें. फिर मध्यम आंच पर पतली चाशनी तैयार कर लें.

अब छेना को हथेली के कलाई वाले पोर से खूब अच्छी तरह मैश कर लें. जितनी अच्छी तरह मैश करेंगी, रसगुल्ले उतने ही स्पंजी होंगे. इस मैश किए गए छेना में 2 चम्मच मैदा और 2 चम्मच चीनी और मिलाएं. चीनी के गल जाने पर पूरे मिश्रण को फिर से अच्छी तरह मैश करें.

इस छेना को मनचाहे साइज में बांट कर गोलगोल बौल्स बना लें. मध्यम आंच पर चाशनी में बौल्स 1-1 कर के छोड़ दें. कुछ देर बाद बौल्स चाशनी में तैरने लगेंगी. बड़े चम्मच या कलछी से रसगुल्लों को चाशनी में डुबोती जाएं ताकि उन में चाशनी अच्छी तरह समा जाए. कुछ देर बाद आंच बंद कर के रसगुल्लों को ढक दें. 20-25 मिनट के बाद एक कटोरी में पानी डाल कर 1 रसगुल्ला उस में छोड़ें. अगर रसगुल्ला कटोरी के पानी में डूब जाए तो समझ लीजिए कि रसगुल्ले तैयार हैं.

इस के बाद चाशनी में 1 कप पानी का छींटा दे कर इसे खुला छोड़ दें. ठंडा होने पर 1-2 चम्मच गुलाबजल डाल कर रख दें. 7-8 घंटों के बाद रसगुल्ले खाने के लिए तैयार हो जाएंगे.