गृहशोभा विशेष

आलू बुखारा (प्लम) एक ऐसा फल है जो स्वादिष्ट होने के साथ साथ फायदेमंद भी है. मानसून में इस खट्टे-मीठे फल को खाने के अनेक फायदे हैं. मिनरल्स से भरपूर होने के साथ यह पौटेशियम का भी अच्छा स्रोत है. इसमें एंटी—आक्सीडेंट का गुण मौजूद होता है जो कई बीमारियों से लड़ने में सहायक होता है. आइए जानते हैं इस फल को खाने के फायदे.

दिल के लिए फायदेमंद

आलू बुखारा दिल के लिए काफी स्वास्थ्यवर्धक होता है. इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण मुक्त कणों से लड़ने में सहायक होता है. इसके सेवन से कोलेस्ट्राल नियंत्रित होता है जिससे दिल की बीमारी होने का खतरा काफी कम हो जाता है.

कैंसर रोकने में मददगार

आलू बुखारे का गहरा लाल रंग एंथोसायनिन के कारण होता है जो मुक्त कणों से लड़ता है. इसके अलावा यह ब्रेस्ट कैंसर, कैविटी और मुंह के कैंसर से भी बचाता है.

ब्लड सर्कुलेशन को स्वस्थ रखता है

आलू बुखारा खाने से शरीर में आयरन अब्जार्ब करने की क्षमता बढ़ती है. इसमें आयरन भी होता है जो रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए आवश्यक है. आलू बुखारा खाने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है.

कब्ज से राहत

आलू बुखारे में आइस्टेन और सार्बिटाल होता है जिससे कब्ज में राहत मिलती है और पाचन क्रिया भी अच्छी होती है. यह आंतों को भी स्वस्थ रखता है. आप सूखे आलू बुखारे ड्राइ प्लम का सेवन भी कर सकती है जिन्हें प्रून के नाम से भी जाना जाता है. कब्ज और पाचन क्रिया से जुड़ी अन्य समस्याओं के लिए आप इनका सेवन कर सकते हैं.

इम्युनिटी बढ़ाए

आलू बुखारे का सेवन करके सर्दी और जुकाम से बचा जा सकता है यह आपकी इम्युनिटी को बढ़ता है. यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता और स्वस्थ ऊतकों के विकास को बढ़ावा देता है.

हड्डियां बनाएं मजबूत

आलू बुखारे में बोरान होता है जो हड्डियों को सुरक्षित और स्वस्थ बनाने में मददगार है. इसमें फ्लेवोनॉइड्स और फीनोलालिक यौगिकों भी भरपूर मात्रा में होता है, जो हड्डी को पहुंचने वाले नुकसान को कम करता है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं