जब हम खाने को पकाते, उबालते या फिर फ्राई करते हैं तो खाने के कुछ पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं. जी हां. कुछ सब्जियों को पका कर खाने से उनमें मौजूद विटामिन नष्ट हो जाते हैं. इसलिए अपने स्वास्थ्य को अच्छा बनाने के लिए आप इन खाद्य पदार्थों को कच्चा खाएं.

ब्रोकली

ब्रोकली में विटामिन सी और कैल्शियम की मात्रा खूब होती है. इसमें सल्फोराफेन नाम का यौगिक होता है जो कि ब्लड प्रेशर कम करने के लिए जाना जाता है. ब्रोकली को उबालने से 70 प्रतिशत सल्फोराफेन खत्म हो जाता है. इसलिए बेहतर है आप इसे कच्चे रूप में खाएं.

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होती है. लेकिन अगर शिमला मिर्च को ज्यादा तापमान पर पकाया जाता है तो इसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं.

अमरुद

भारत के कुछ क्षेत्रीय जगहों पर अमरुद को व्यंजन की तरह पकाया जाता है. कही जगह इसकी करी भी बनाई जाती है. हालांकि पकने पर यह स्वादिष्ट लगता है लेकिन इसके अंदर पानी में घुलनशील तत्व नष्ट हो जाते हैं.

अंकुरित अनाज

अंकुरित अनाजों में विटामिन सी, फाइबर, फोलेट, कॉपर और मैंगनीज भारी मात्रा में होते हैं. लेकिन पकाने या फ्राई करने पर इनमें विटामिन सी और फोलेट की मात्रा कम हो जाती है.

सूखे मेवे

मेवों को भूनने से उनमें आयरन, मैग्नीशियम और फास्फोरस की मात्रा कम हो जाती है. इसलिए उन्हें भी कच्चा खाया जाये तो ज्यादा सही है.