गृहशोभा विशेष

मानसून का महीना शुरू हो चुका है बरसात में एक ओर जहां मौसम ठंड़ा हो गया है वहीं इस मौसम में पकौड़े खैने का अपना अलग ही आनंद होता है. यूं तो पकौड़े अलग-अलग प्रकार के बनते हैं किसी को आलू तो किसी को गोभी के पकौड़े पसंद आते हैं लेकिन क्या कभी आपने भुट्टे के पकौड़े खाएं हैं? भुट्टे के पकौड़े खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं उतने ही बनाने में भी आसान होते हैं आइए जानते हैं क्या है भुट्टे के पकौड़े बनाने की रेसिपी.

सामग्री:

ताजे नर्म भुट्टे 1 किलो, एक-डेढ़ कप बेसन, 1 शिमला मिर्च, 1 प्याज( बारीक कटे हुए), 1 चम्मच अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट, चुटकी भर हींग, 1 चम्मच चिली सॉस, 2 चम्मच सोया सॉस, एक चम्मच सौंफ, स्वादानुसार नमक और तेल (तलने के लिए).

विधि:

सबसे पहले भुट्टे कद्दूकस कर लें. फिर इसमें बारीक कटी सब्जियां, दोनों तरह के सॉस, नमक, अदरक व हरी मिर्च पेस्ट, हींग तथा सौंफ डालकर अच्छे से मिला लें और थोड़ा गाढ़ा घोल तैयार कर लें.

अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें. इसमें भुट्टे के मिश्रण के पकोड़े मध्यम आंच पर सुनहरे होने तक तल लें. पेपर पर अतिरिक्त तेल निकालने के लिए रखें. मनभावन भुट्‍टा पकौड़ी को टोमॅटो सॉस या ही चटनी के साथ गरमा-गरम परोसें.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं