मसाले और बेसन में मैरिनेट करके तली हुई कुरकुरी भिन्डी उन्हें भी पसन्द आती है जो भिन्डी खाना पसंद नहीं करते.

सामग्री

भिंडी – 250 ग्राम

नींबू का रस – 1 छोटी चम्मच

नमक – 1/2 छोटी चम्मच

लाल मिर्च पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच

बेसन – 2 टेबल स्पून

जीरा पाउडर – 1/2 छोटी चम्मच

धनिया पाउडर – 1/2 छोटी चम्मच

हल्दी पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच

बेसन – 2 टेबल स्पून

चाट मसाला – 1/2 छोटी चम्मच

तेल – तलने के लिए

विधि

आम तौर पर भिंडी की सब्जी के लिये एकदम नर्म मुलायम कच्ची भिंडी पसन्द की जाती है लेकिन कुरकुरी भिंडी के लिये हमें बीज हटाने होते हैं इसलिये इसके लिये बड़े साइज की भिंडी भी ले सकते हैं.

भिंडी को अच्छे तरीके से धोकर, छलनी में रख दीजिये, सारा पानी सूखने तक सुखा दीजिये. अब भिंडी के आगे और पीछे के डंठल काट कर निकाल दीजिये, भिंडी को लम्बाई 2 भागों में काटिये और अब एक भाग को लम्बाई में पतला पतला 3-4 टुकड़े बनाते हुये काट लीजिये और भिंडी के बीजों को हटा दीजिए. सारी भिंडी इसी तरह से काट कर तैयार कर लीजिए.

कटी हुई भिंडी को बड़े प्याले में निकाल लीजिए. अब इसमें नमक और नींबू का रस डालकर अच्छे से मिक्स कर दीजिए. अब भिंडी में लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर और बेसन डाल कर मसालों को भिंडी के ऊपर कोट होने तक मिला लीजिये.

कढ़ाई में तेल डालकर गरम कीजिये, तेल के गरम होने पर थोड़ी सी भिंडी जितनी कि कढ़ाई में आसानी से आ जायें डाल दीजिए और तेज आग पर भिंडी को हल्का ब्राउन होने दीजिये, अब आंच को धीमा कर भिंडी को कुरकुरी और गोल्डन ब्राउन होने तक तलें. भिंडी तल कर तैयार है, प्लेट में निकाल लीजिए. सारी भिंडी इसी तरह तल कर तैयार कर लीजिये.

कुरकुरी भिंडी को और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिये थोड़ा सा चाट मसाला डालकर मिला दीजिए. कुरकुरी भिंडी खाने के लिये तैयार है.

COMMENT