गृहशोभा विशेष

आम तौर पर देखा जाए तो बच्चे बाजार का ही खाना खाना पसंद करते हैं. और बात जब डोनट की हो तो नाम सुनते ही उनके चेहरे पर खुशी छा जाती है. डोनट खाने में तो बेहतरीन होते ही हैं साथ-साथ दिखने में भी बेहद आकर्षक होते हैं. फिर ये चाहे सिनामान और चीनी में लिपटे हों, चाहे चाकलेट की ग्लेजिंग किए हुए हों.

लेकिन रोज बाहर का डोनट खाना आपके बच्चों के लिए नुकसानदेह हो सकता है. इसलिए घर पर ही तैयार ये नरम-नरम और कुरकुरे डोनट्स. जानिए इसे बनाने की विधि.

सामग्री

मैदा 1 कप

ईस्ट 1 चम्मच

चीनी 1/3 कप (पिसी हुई आटे में डालने के लिए)

नमक 2 चुटकी

बेकिंग पाउडर आधा चम्मच

बटर 1 बड़ा चम्मच

तलने के लिए रिफाइंड ऑयल

आधा कप पिसी चीनी ऊपर से लगाने के लिए

विधि

सबसे पहले ईस्ट को गुनगुने पानी में भिगा दें. अब मैदे को छान लें और उसमें बटर, चीनी, नमक, बेकिंग पाउडर, और ईस्ट मिला के मुलायम आटा मिला लें.

फिर उस आटे की एक बड़ी सी मोटी रोटी बेल ले, और उसे डोनट कटर या फिर किसी ग्लास से गोल काट लें बीच से भी काट के डोनट का शेप बना दें.

इसी तरह से सारे डोनट तैयार कर लें. फिर उसे ढ़ककर चार घंटे के लिए रख दें या फिर जब तक डोनट फूल के दोगने मोटे न हो जाये तब तक उसे रखें.

अब एक कड़ाही में तेल गरम करें और डोनट को दोनों तरफ से सुनहरा होने तक तल लें. फिर ऊपर से पिसी हुई चीनी चारों तरफ से लगा दें. आप चाहें तो चॉकलेट और क्रीम भी डोनट पर लगा सकती हैं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं