गृहशोभा विशेष

रमजान के मौके पर हम आपके लिए लाए हैं एक खास रेसिपी. यकीन मानिए, जिसे भी आप यह डिस परोसेंगी वह आपकी तारीफ किए बिना नहीं रह पाएगा.

सामग्री

100 ग्राम सोया चंक्स

1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर

25 ग्राम अदरक का पेस्ट

25 ग्राम लहसुन का पेस्ट

2 प्याज बारीक कटी हुई

2 दालचीनी

10 ग्राम जीरा

3 चम्मच साबुत धनिया

2 चम्मच खसखस के बीज

1 चम्मच काली मिर्च पाउडर

30 ग्राम भुना हुआ बेसन

4-5 हरी इलायची

1 जायफल और जावित्री

200 ग्राम घी

100 ग्राम दही

1 चम्मच केवड़ा का पानी

नमक स्वादानुसार

विधि

सबसे पहले सोया चंक्स को गरम पानी में पांच मिनट के लिए भिगोकर रख दें और बाद में उसे दबाकर पानी निकाल लें. अब एक कटोरे में अदरक, लहसुन पेस्ट और नमक मिलाएं. फिर इसे सोया चंक्स पर अच्छी तरह से लगाएं और फिर इन्हें 5-6 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें. इसके बाद गर्म तवे पर खसखस के बीज को हल्का भूनकर पेस्ट बनाएं.

फिर जायफल और जीरे को भी अलग-अलग भून कर उसका भी पेस्ट बना लें. बाद में प्याज की महीन स्लाइस काटें और एक पैन में थोड़ा-सा घी गरम करें. अब इस गरम घी में प्याज को गोल्डन ब्राउन होने तक भूनें. फिर इस प्याज को पेस्ट बना लें.

अब उसी घी में मैरीनेट किए हुए सोया चंक्स को डालें और 2 मिनट तक के लिए भूनें. फिर उसमें मसालों के पेस्ट डालकर कुछ और मिनट भूनें.

ऊपर से प्याज का पेस्ट, नमक, फेंटी हुई दही और सोया चंक्स को मैरीनेट करने के लिए जो पेस्ट तैयार किया था, उसे डालें. इन सभी चीजों को 4:30 मिनट तक चलाते हुए पकाएं. फिर इसमें 1 कप पानी मिलाएं और 5 मिनट तक पकाएं.

भुने बेसन को आधे कप पानी में घोल लें और उसे पैन में डालकर 4:30 मिनट तक पकाएं. फिर केवड़े का पानी डालें और पैन को आंच से उतार लें. फिर गरमा-गरम सर्व करें.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं