गृहशोभा विशेष

सामग्री

बासमती चावल- डेढ़ कप

फूलगोभी- 1/2 कप

हरे मटर- 1/2 कप

बींस- ½ कप

शिमलामिर्च- 2

आलू उबले हुए- 2

प्याज (कटे हुए)- 2

दही- 1 कप

दालचीनी-  1 टुकड़ा

लौंग- 2

तेजपत्ता- 2

इलायची- 2

लालमिर्च पाउडर- छोटा चम्मच

हलदी पाउडर- 1/4 छोटा चम्मच

कालीमिर्च- 4

लहसुन कसा-1 छोटा चम्मच

अदरक कद्दूकस किया-  1 छोटा चम्मच

हींग- चुटकी भर

धनियापत्ती- 1 बड़ा चम्मच

नीबू का रस- 1 बड़ा चम्मच

बादाम- 10

काजू- 10

घी-4 बड़े चम्मच

नमक- स्वादानुसार

विधि

गोभी, मटर और बींस में नमक डाल कर उबालें और एक तरफ रख दें. चावलों को 30 मिनट तक पानी में भिगोए रखें. फिर पानी निकाल कर नमक मिलाएं और एक प्लेट में फैलाएं. एक बरतन में घी गरम कर उस में प्याज डाल कर सुनहरा होने तक फ्राई करें और निकाल कर एक तरफ रख दें. ऐसे ही काजुओं को सुनहरा होने तक फ्राई कर के एक तरफ रख लें. शिमलामिर्च को पका कर एक तरफ रख लें.

एक बड़े बरतन में 6 कप पानी गरम करें. उस में कालीमिर्च, लौंग, इलायची, तेजपत्ते और नमक मिलाएं. फिर इस में चावल मिलाएं और 8-10 मिनट पकाएं. अब चावलों को एक बड़ी प्लेट में फैलाएं.

चौथाई प्याज, लहसुन व अदरक का पेस्ट गरम घी में डाल कर 3 मिनट पकाएं. अब इस में लालमिर्च पाउडर, हलदी पाउडर, गरममसाला, हींग, प्याज और आलुओं को छोड़ कर बाकी सब्जियां मिलाएं. इन्हें तेल छोड़ने तक पकाएं. अब इस में फेंटा हुआ दही मिला कर 3 मिनट पकाएं और आलू मिलाएं. फिर अलग रख दें. एक हांड़ी के तले में चिकनाई लगा कर चावल फैलाएं. ऊपर पकी हुई सब्जियां फैलाएं.

अब बाकी सभी फ्राइड सामग्री को इस के ऊपर डालें. ऊपर से नीबू का रस छिड़कें. अब फिर से इस विधि को सामग्री समाप्त होने तक दोहराएं. अब ढक्कन बंद कर किनारों को लोई से बंद करें. अब इस ओवन को पहले से 130 डिग्री तापमान पर गरम किए बरतन में रखें. 15-20 मिनट उसी में रहने दें. फिर गरमगरम सर्व करें.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं