गृहशोभा विशेष

आजकल रमजान का महीना चल रहा है जिसमें कि इफ्तार के वक्त सबसे पहले स्टार्टर सर्व किया जाता हैं. ऐसे में यदि आप चाहते हैं कि कोई अच्छी सी वेज रेसिपी बनाएं तो वेज शामी कबाब बना सकती हैं. वेज शामी कबाब काले चने को उबाल कर बनाया जाता है. इन्‍हें गरम-गरम सर्व करें और साथ में पुदीने की चटनी देना ना भूलें. इसे बनाने के लिए कुछ खास मेहनत नहीं करनी पड़ेगी.

वेज शामी कबाब बहुत ही कमाल का स्वाद देता है जो बच्चों से लेकर बड़ों तक सबको पसंद आता है. इसे किसी भी तंदूरी स्‍नैक के साथ खाया जा सकता है. इसे बनाने में आपको कोई ज्‍यादा समय नहीं लगेगा. यदि आपके पास काला चना नहीं है तो आप इसके बदले चने की दाल का इस्तेमाल कर सकती हैं.

सामग्री

– 1 कप भिगोया हुआ काला चना

– 2 चम्‍मच बेसन

– बारीक कटा एक  प्‍याज

– एक चम्मच पुदीनी पत्ती

– एक चम्मच हरा धनिया

– एक चम्मच धनिया पाउडर

– आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

– एक हरी मिर्च कची हुई

– आधा चम्मच अदरक का पेस्ट

– आधा चम्मच गरम मसाला

– आवश्यकतानुसार तेल तलने के लिए

–  स्वादानुसार नमक

ऐसे बनाएं टेस्टी वेज शामी कबाब

– सबसे पहले काले चने को पहले से रख दें. उसके बाद भिगोये हुए काले चने को साफ पानी से धो कर नमक मिला लें. इसे प्रेशर कुकर में पानी डाल कर पका लें. पकने के  बाद इसे एक बर्तन में निकालें और मसल लें. इसे जब मसलें तों इसे दरदरा ही रखें पेस्ट की तरह न बनने दें.

– उसके बाद जितनी सामग्री काट कर रखी है उन सबको इसमें मिक्स करें. यदि कबाब तेल में डालने से टूटने लगे तो, इसमें थोड़ा और बेसन मिला लें. अब इसे गोल-गोल कबाब के रूप में बना कर रख लें.

– इसके बाद कढ़ाई गर्म करें, तेल गर्म करें और इसमें अब कबाब को तल लें. जब कबाब दोनों तरफ लाल हो जाए तो इसे निकाल लें. अब आप कबाब को पुदीने के पत्तों से सजा कर सर्व करें. इसके साथ आप चाहें तो  नींबू की स्‍लाइस, प्‍याज और पुदीने की चटनी भी ले सकती हैं. आप चाहें तो कबाब को ओवन में भी बेक कर सकती हैं.

VIDEO : टिप्स फौर लुकिंग ब्यूटीफुल एंड अट्रैक्टिव

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.