गृहशोभा विशेष

शनिवार यानि की सप्ताह का आखिरी दिन. हर किसी को विकेंड का बेसब्री से इंतजार रहता है. जिन्हें हफ्ते में सिर्फ एक छुट्टी मिलती है, उन्हें तो शनिवार का और भी बेसब्री से इंतजार रहता है. इस विकेंड जरूर ट्राई करें खजूर नवाबी कोफ्ते. करिए अपनी एक शाम शाही खाने के नाम. मैसेज कर के जरूर बताएं कि आपको यह डिश कैसी लगी.

सामग्री

– 10 खजूर

– 20 ग्राम खोया

– 50 ग्राम पनीर मसला

– चुटकी भर इलाइची पाउडर

– चुटकी भर लालमिर्च पाउडर

– चुटकी भर गरममसाला

– 100 ग्राम ब्रैडक्रंब्स

– पर्याप्त तेल फ्राई करने के लिए

– नमक स्वादानुसार.

ग्रेवी की सामग्री

– 2-3 कलियां लहसुन

– 1 छोटा टुकड़ा अदरक

– 2 प्याज

– 30 ग्राम टोमैटो प्यूरी

– 5 काजू

– चुटकी भर इलाइची पाउडर

– 1 बड़ा चम्मच धनिया पाउडर द्य चुटकी भर सौंफ पाउडर

– 1/2 छोटा चम्मच जीरा पाउडर

– 2 बड़े चम्मच तेल

– 5 ग्राम क्रीम द्य 2 तेजपत्ते

– नमक स्वादानुसार.

विधि

खजूर के बीज निकाल लें. फिर खोया, नमक, लालमिर्च पाउडर, इलाइची पाउडर और गरम मसाले का मिश्रण तैयार करें और प्रत्येक खजूर में यह मिश्रण भरें. अब पनीर को मैश कर उस में नमक, लालमिर्च पाउडर और थोड़े से ब्रैडक्रंब्स मिला कर गूंथ लें.

अब एक लोई के बीचोंबीच एक खजूर रख दें. खजूर को अच्छी तरह लोई से कवर करें और ब्रैडक्रंब्स में रोल करने के बाद उसे डीप फ्राई करें. इस तरह 10 कोफ्ते तल लें. फिर 2-3 मिनट के लिए काजू को पानी में रखें. अब लहसुन, अदरक, प्याज और काजू का पेस्ट बना लें.

इस मिश्रण को हलका सुनहरा होने तक तेल में फ्राई करें. फिर इस में टोमैटो प्यूरी, धनिया पाउडर, इलाइची पाउडर, सौंफ पाउडर, जीरा पाउडर, लालमिर्च पाउडर, नमक और गरममसाला डालें और फ्राई करें. अब इस मिश्रण में थोड़ा पानी डालें और ग्रेवी को उबालें. इस में थोड़ी क्रीम डाल कर ग्रेवी में कोफ्ते डालें और परोसें.

व्यंजन सहयोग: रुचिता जुनेजा कपूर

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं