पनीर बॉल्स छोटे बच्चो के लिए एक बेहतरीन स्टार्टर रेसिपी है. छोटे बच्चे अक्सर स्नैक्स, फास्ट फूड्स और स्टार्टर के दीवाने होते है और बड़े चाव से उन्हें खाते भी है. लेकिन सभी फास्ट फूड्स और स्नैक्स सेहत के लिए अच्छे नहीं होते लेकिन यह पनीर के बॉल्स स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पोषनीय और स्वास्थ्यवर्धक भी होते हैं, तो आप बेझिझक इसे अपने बच्चों के लिए बनाकर उन्हें खुश कर सकती हैं.

सामग्री

100 ग्राम फ्रेश पनीर

1 मध्यम आकार का उबला आलू

2 बड़े चम्मच मकई का आटा

8-10 पापड़ का चुरा

1 बड़ा चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट

1 बड़ा चम्मच ब्रेड क्रम्स

¼ छोटा चम्मच हल्दी पाउडर

1 छोटा चम्मच चाट मसाला

1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

½ छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर

1/8 छोटा चम्मच गरम मसाला

2 बड़ा चम्मच हरी धनिया

½ कप पानी में 2-3 बड़े चम्मच मकई का आटा घोलकर बनाई स्लरी

स्वाद अनुसार नमक

1 बड़ा चम्मच तेल, तलने के लिए तेल

विधि

सबसे पहले एक नॉनस्टिक पैन में तेल डाले फीर उसमे अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर थोडा भून लें, अब गैस की आंच कम कर के उसमे हल्दी पाउडर, नमक, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला डाले और उसे थोडा भून लें फिर गैस की आंच बंद कर दें.

अब उसमें उबला हुआ आलू स्मैश करके डालें फिर उसमें चाट मसाला, काली मिर्च पाउडर, फ्रेश पनीर और ब्रेड क्रम्स डालें, अब उसमें में हरा धनिया डालें और उसे अच्छे से मिला कर मिश्रण तैयार करें.

अब मिश्रण में से थोड़ा-थोड़ा मिश्रण लेकर उसके एक सम्मान बॉल्स बना लें, अब सभी बॉल्स को कॉर्नफ्लोर में रोल कर ले फिर तीन-चार बॉल्स को कॉर्नफ्लोर स्लरी में डाल कर उसे काटा चमच की सहायता से निकाल के पापड़ के चूरे में रोल करे और अपने हाथों से उस पर पापड़ का चुरा अच्छे से लगाएं.

अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करें फिर उसमें पापड़ में रोल किए पनीर के बॉल्स को डालें और पापड़ के फ्राय होने तक ही तले, यानि की उसे तेल में डाल के तुरन्त निकाल दें, यदि ज्यादा देर तक रखा तो पापड़ जल जाएंगे, इस प्रकार चार-चार बॉल्स डालके उसे तले, सभी बॉल्स को तलने के बाद सर्विंग प्लेट में निकालकर मीठी चटनी के साथ सर्व करें.