गर्भवती महिला को गर्भावस्था के दौरान अपने खाने पीने का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. गर्मी काफी बढ़ गई है ऐसे में ज्यादा कुछ खाने का मन नहीं होता. सही खानपान ना होने की वजह से शिशु को कई पोषक तत्व नहीं मिल पातें. अगर इन दिनों आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. ऐसे में आप जितना हो सके ताजा फलों के जूस का सेवन करें. इससे आप ना केवल स्वस्थ महसूस करेंगी बल्कि आपको भरपूर विटामिन व मिनरल भी मिलेगा. लेकिन ऐसे में कौन सा जूस पीना ज्यादा फायदेमंद होगा इसके बारें में हम आपको इस लेख में बता रहे हैं.

संतरा या मौसमी

गर्भावस्था के दौरान संतरा या मौसमी का जूस पीने से आपको भरपूर विटामिन मिलते हैं. इस जूस में फौलिक एसिड होता है जो शिशु के विकास में लाभकारी होता है. इससे आपके शिशु की मांसपेशियां विकसित होने में मदद मिलती है. साथ ही इसके प्रभाव से आपके शिशु को संक्रमण का भी खतरा नहीं रहता है.

किवी का जूस

कीवी विटामिन, मिनरल, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्त्रोत होता है जो प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर के लिए लाभकारी होता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व पेट से जुड़ी समस्या को दूर करने में कारगर होते हैं.

गाजर या चुकुंदर का जूस

इस जूस में भरपूर मात्रा में विटामिन मिलते हैं. जिससे आपको थाकावट दूर करने में मदद मिलती है. यह जूस आपका एनर्जी लेवल बढ़ाता है. साथ ही आपके शरीर में होने वाली खून की कमी को भी दूर करता है.

अंगूर का जूस

इसमें एंटीआक्सीडेंट होता है और आपके शरीर को पोषण मिलता है, जिससे आपका बच्चा सेहतमंद रहता है. अंगूर का जूस को आप पानी व किसी और फ्रूट जूस में मिलाकर भी पी सकती हैं. इससे आपको जरूरी पोषण व विटामिन मिलते हैं.

सेब का जूस

ऐसे समय में सेब का जूस भी काफी फायदेमंद होता है. सेब में आयरन होता है जो कि खून बढ़ाने और रक्त संबन्धी बीमारियों को दूर करने में फायदेमंद होता है. ऐसे में इस जूस को पीने से आपका हिमोग्लोबिन ठीक मात्रा में रहता है जो कि आपके शिशु को भी रक्त की मात्रा देने में सहायक होता है.