मौसम बदल रहा है और आपको तो पता ही होगा कि बदलता मौसम अपने साथ कई तरह कि बीमारियां लेकर आता है. ऐसे में अगर आपको बीमारियों, दवाओं और डाक्टर्स के फेर से बचना है तो जरूरी है कि आप अपने दिनचर्या में थोड़ा सा बदलाव करने के साथ ही एक संतुलित जीवनशैली भी अपनाएं. संतुलित जीवनशैल से हमारा तात्पर्य सही समय पर खाने, सही समय पर सोने और सही चीज खाने आदि से है.

आइये इस खबर में आपको बताते हैं कई ऐसे महत्वपूर्ण टिप्स, जिससे आप अपनी सेहत दुरुस्त रख सकती हैं.

सप्ताह में एक बार शाकाहार

हफ्ते में एक दिन शाकाहारी होना आपकी सेहत के लिए बेहतर होता है. इससे आपकी सेहत दुरुस्त रहती है. नौन वेज भोजन न खाने की वजह से आपके शरीर में फाइबर की अतिरिक्त आपूर्ति होती है. इससे आपकी आंतें स्वस्थ रहती हैं.

सीमित मात्रा में इस्तेमाल करें एल्कोहल और सिगरेट

शराब और सिगरेट केवल आपके फेफड़ों और लीवर को प्रभावित नहीं करते बल्कि इनकी वजह से आपका कोलेस्ट्रौल लेवल भी बढ़ जाता है. इसके अलावा यह आपकी याद्दाश्त पर भी बुरा असर डालता है. लाइफलाइन लेबोरेटरी की को-फाउंडर आस्था भटनागर बताती हैं कि लोगों को अपनी जीवनशैली को संतुलित रखने की जरूरत होती है जिसमें न तो बहुत ज्यादा आराम हो और न ही बहुत ज्यादा तनाव ही हो.

संतुलन जरूरी

संतुलित जीवन सुखी जीवन का आधार है. संतुलन ही आपको सेहतमंद बनाने में सबसे ज्यादा मददगार हो सकता है. ऐसे में आपको अपने रोजाना के रूटीन में, खान-पान में, लोगों से मिलने-जुलने में, अपनी सक्रियता में, सोने और खाने में संतुलन बरतना जरूरी है.

शारीरिक स्वास्थ्य और वजन प्रबंधन

समय-समय पर हेल्थ चेकअप्स कराते रहना बीमारियों को रोकने का सबसे सुरक्षित उपाय है. आपका वजन आपकी सेहत का आईना होता है. सामान्य वजन होने से न सिर्फ दिल की बीमारियों खतरे से बचा जा सकता है बल्कि इससे ब्रेस्ट कैंसर और एंडोमेट्रियल कैंसर तक के खतरें को रोकने में मदद मिलती है.

देर रात पार्टी से करें परहेज

अगर आपकी देर रात पार्टी करने या देर रात तक जागने की आदत है तो आज से ही अपनी इस आदत में बदलाव लाएं. ऐसा करना आपकी सेहत के लिए बेहद जरूरी है. विशेषज्ञों का कहना है कि इससे आपका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों प्रभावित होते हैं.

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