प्याज हमारे भोजन का एक अहम हिस्सा है. सब्जी की ग्रेवी से लिए सलाद, प्याज के बिना अधूरे हैं. आपने ध्यान दिया होगा कि प्याज कई तरह के होते हैं. जैसे लाल, सफेद और हरे पत्ते वाले प्याज. इस खबर में हम आपको लाल रंग के प्याज की खूबियों के बारे में बताएंगे.

लाल प्याज बेहद ही फायदेमंद होते हैं. इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कई तरह की बीमारियों से लड़ने में काफी लाभकारी और कारगर होते हैं.

सर्दी में होता है फायदेमंद

लाल रंग के प्याज में एंटी फंगल, एंटी औक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं. सर्दियों में इसे नियमित रूप से खाने में आपको कई तरह की परेशानियों से राहत मिलती है.

दिल की बीमारियों और ब्लड प्रेशर में है कारगर

लाल प्याज कई तरह की बीमारियों, खास कर के हृदय संबंधित रोगों से हमें बचाता है. चूंकि इसमें एंटी फंगल गुण भी होते हैं, इसका नियमित सेवन रक्तचाप को समान्य रखता है.

कैंसर का है इलाज

लाल प्याज के नियमित सेवन से कैंसर का खतरा काफी रकम रहता है. कई शोधों में ये बात सामने आई है जिसमें लाल प्याज के उपयोग से कैंसर खत्म करने की बातच सामने आई है.

गठिया का दर्द और सूजन भगाए

हड्ड़ियों की कई तरह की बीमारियों में लाल प्याज काफी लाभकारी होता है. अगर आपको अस्‍थमा, एलर्जी या गठिया रोग है तो आज से ही लाल रंग की प्‍याज खाना शुरु कर दें.

Tags:
COMMENT