क्या आप अपनी बड़ी कमर से परेशान हैं? क्या आप चाहती हैं कि आपकी कमर पतली हो जाए? लोग अपनी कमर को पतली करने के लिए क्या नहीं करते, पर कुछ खासा असर नहीं होता. यहां से शुरू हुई परेशानी उनके लिए बौडी शेमिंग का रूप ले लेती है. इस खबर में हम आपको बताएंगे कि बिना जिम गए, बिना किसी एक्सर्साइज के, बस कुछ घरेलू उपायों से आपकी कमर कैसे पतली होगी.

मछली है उपयोगी

burn fat without exercises

आपके पेट की चर्बी को कम करने के लिए मछली काफी लाभकारी है. मछली का सेवन आप कई तरह से कर सकती हैं. इसको पका कर खाना हो या इसका तेल, दोनों ही चर्बी घटाने में काफी असरदार होते हैं.

बता दें कि मछली के ओमेगा 3 फैटी एसिड में मौजूद आईकोसिपेंटिनोइक एसिड, डोकोसुहेक्सीनोइक एसिड व लिनोलेनिक एसिड़ पेट की चरबी को घटाने में मदद करते हैं.

करें नींबू पानी का सेवन

burn fat without exercises

नींबू पानी किसी भी तरह के फैट को कम करने में काफी लाभकारी और प्रभावशाली होता है. नींबू पानी आपके शरीर में चर्बी को घटाने वाले एंजाइम को भी बढ़ाता है.

अदरक का सेवन

burn fat without exercises

अदरक भी कई तरह से हमारे शरीर में बढ़ने वाली चर्बी को कम करने में असरदार होता है. हमारे व्यंजनों में अदरक का इस्तेमाल नियमित रूप से होता है, क्योंकि इससे हमारे शरीर में गर्मी पैदा होती है जो शरीर के लिए काफी लाभकारी है. ये हमारे शरीर का तापमान बढ़ाता है जिससे हमारे शरीर की चर्बी गलती है. अदरक का सेवन शरीर में कोर्टिसोल के उत्पादन को घटाता है तथा आपके शरीर की ऊर्जा को नियंत्रित रखता है. आप इसका उपयोग खाने में या किसी भी पेय में भी कर सकती हैं.

लहसुन

spices that controls diabetes

जानकारों की माने तो लहसुन का सेवन शरीर में कई तरह के वसा को बनने से रोकता है. ये शरीर की कोषिकाओं को वसा में बदलने नहीं देता. हालांकि इसे कच्चा खाना थोड़ा मुश्किल होता है. इसलिए इसका प्रयोग सब्जियों में जरूर करें. आपके कमर या पेट की चर्बी कम करने में ये काफी लाभकारी होगा.

क्रैनबेरी का रस

burn fat without exercises

फैट बर्न के लिए क्रैनबेरी एक बेहद कारगर इलाज है. इसमें भर पूर मात्रा में मेलिक एसिड, साइट्रिक एसिड व क्यूनिक एसिड मौजूद होते हैं जोकि पाचन एंजाइमों के रूप में काम करते हैं. ये एसिड जमा हुई चर्बी को हजम करते हैं जोकि आम तौर पर शरीर में पच नहीं पाता. इससे आपकी कमर पर जमी चर्बी गलती है. इसका रोज सेवन काफी लाभकारी होता है.

Tags:
COMMENT