स्किन की चमक बढ़ाने के लिए तथा शरीर की कई आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए हर रोज पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है. डाक्टर्स के मुताबिक हर किसी को दिन भर में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए. इससे कई सारे लाभ होते हैं. खूब पानी पीने से डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती तथा मल हमेशा नरम बना रहता है जिससे कब्ज आदि का भी सामना नहीं करना पड़ता. लेकिन, पानी पीने को लेकर एक सवाल लंबे समय से लोगों के मन में है कि क्या खाना खाते समय पानी पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है. आइए, आज इसी सवाल का जवाब जानने की कोशिश करते हैं.

विशेषज्ञों का मानना है कि खाना खाते समय पानी पीना गलत नहीं है. लेकिन जब हम खाना खाने के तुरंत पहले या बाद में पानी पीते हैं तो इससे हमारे पाचन तंत्र से निकलने वाले पाचक एंजाइम्स तथा गैस्ट्रिक जूस डाइल्यूट हो जाते हैं. इससे पाचन ठीक से नहीं हो पाता और अपच की समस्या जन्म लेती है. इसके अलावा खाए गए भोजन के पोषक तत्व भी ठीक तरह से शरीर द्वारा अवशोषित नहीं हो पाते. डाक्टर्स का मानना है कि सही तरह से पाचन होने तथा पोषक तत्वों के सही यूटिलाइजेशन के लिए जरूरी है कि हम खाने से कुछ देर पहले या कुछ देर रुककर पानी पिएं.

विज्ञान के मुताबिक पाचन तंत्र से निकलने वाले पाचक रस भोजन के पोषक तत्वों को तोड़ने तथा उन्हें सही तरीके से अवशोषित कराने के लिए जरूरी होते हैं. इसके अलावा यह पेट के अंदर मौजूद भोजन को तरल बनाते हैं जिससे उसके पाचन में आसानी होती है. भोजन के तरल रूप में मौजूद पोषक तत्वों को शरीर आसानी से अवशोषित कर पाता है. इसके अलावा इन पाचक रसों की वजह से कब्ज और उल्टी जैसी समस्याओं को रोकने में मदद मिलती है. ऐसे में भोजन के ठीक बाद या पहले पानी पीने से ये पाचक रस बहुत ज्यादा हल्के और कम प्रभावी रह जाते हैं. ऐसे में पेट संबंधी कई समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं.