शरीर को एनर्जी के लिए अच्छे खानपान की जरूर होती है. सही खाना खाने से शरीर में चुस्ती-फुर्ती और ऊर्जा बनी रहती हैं. लेकिन इसके लिए सही भोजन और समय का ध्यान रखना बेहद जरूरी होती है. क्या आप जानती हैं कि ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिनका सेवन गलत समय पर करने से शरीर को फायदा होने के बजाए नुकसान होता है. साथ ही साथ इनके सेवन से कई तरह की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है. इस तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन खाली पेट करने से पेट में मरोड़ और दर्द होने की कई समस्याएं हो सकती हैं. चलिए जानते हैं आखिर वो कौन सी चीजें चीजें हैं जिनका सेवन कभी भी खाली पेट नहीं करना चाहिए.

केला: केले में कई ऐसे तत्व होते हैं जो आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, लेकिन केले को कभी भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से से शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा काफी बढ़ जाती है जिसकी वजह से खून में कैल्शियम और मैग्‍नीशियम की मात्रा में असंतुलन हो जाता है. खाली पेट केला खाने से शरीर में सीने में जलन की शिकायत हो सकती है.

चाय-कौफी: चाय में थीन और कौफी में कैफीन होता है. इन दोनों का सेवन खाली पेट किया जाए तो वह सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. अगर आप सुबह चाय पीना चाहते हैं तो चाय या कौफी से पहले एक ग्लास पानी ही पी लें, लेकिन चाय से पहले कुछ खा लें.

चटपटी चीजें: कई लोगों को चटपटी या मसालेदार चीजें बहुत पसंद होती हैं लेकिन जब इन्हें खाली पेट खाया जाता है तो इससे हाजमा खराब हो जाता है. इससे शरीर में मौजूद एसिड पर फर्क पड़ता है और इससे पेट में एसिडिक रिएक्शन होता है. इसकी वजह से पेट में मरोड़ हो सकती है.

टमाटर: टमाटर में एसिड काफी अधिक होता है. अगर आप खाली पेट टमाटर खाएंगे तो यह एसिड पेट में रिएक्शन शुरू कर देगा. पेट में पहले से मौजूद रसायनों के साथ प्रतिक्रिया के बाद यह एसिड ऐसे तत्व बना देगा, जिसके कारण पथरी हो सकती है. टमाटर में मौजूद कोलेस्ट्राल, कैलोरी और सोडियम भी पेट को नुकसान पहुंचाते हैं.

दवाइयां: अक्सर डाक्टर को आपने यह सलाह देते सुना होगा कि खाली पेट दवाई न खाएं क्योंकि इससे भी पेट में एसिड की शिकायत आती है जिससे शरीर में असंतुलन पैदा हो जाता है. साथ ही खाली पेट दवाइयां लेने से आपको रिएक्शन होने का डर होता है. लेकिन अगर डाक्टर की सलाह हो तो आप ले सकते हैं.