अकसर लोग खुद को फिट रखने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं. रोजाना सुबह की शुरुआत जौगिंग और व्यायाम से करते हैं. इसके बाद घंटों जिम में हार्ड वर्कआउट करते हैं. लेकिन कई बार हमारे पास इतना समय नहीं होता या फिर आलस्य के चलते हम इतना कुछ नहीं कर पाते. लेकिन क्या आप जानती हैं कि इतनी मेहनत किए बिना भी आप मस्ती के साथ फिट रह सकती हैं. जी हां केवल जुंबा डांस एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसके जरिए आप खुद को फिट और फ्रेश रख सकती हैं.

डांस वजन को कम करता है

डांस वजन को कम कर, दिल और फेफड़ों की स्थिति को बनाए रखता है. यह मांस पेशियों को स्वास्थ्य रख औस्टीओपोरोसिस जैसी बीमारी के खतरे को कम करता है. इसके अलावा डांस शरीर में चुस्ती और लचक लाने में भी मदद करता है. वैसे तो ऐसे बहुत से डांस स्टाइल हैं जिनके जरिए खुद फिट रखा जा सकता है लेकिन आज हम आपको जुंबा डांस एक्सरसाइज और उसके फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

जुंबा डांस: यह एक एरोबिक्स डांस फौर्म है, जो साउथ अफ्रीकी धुन पर बना है. यह आपको फिट रखने में मदद करता है. इसका नाम सुनने में जितना कठिन है, उतना ही यह करने में सरल है. जुंबा दूसरे डांस की तरह ही बहुत ही सिंपल है. बेली डांस के बाद पूरी दुनिया में बहुत से लोग इस डांस फौर्म को पसंद करते हैं. यह डांस अगर अच्छी तरह से किया जाए, तो यह एक घंटे में 400 से 600 कैलोरीज तक बर्न करता है. दूसरे वर्कआउट रूटीन की तरह यह आपका ब्लड प्रेशर सही करता है और बोन डेंसिटी बढ़ाता है. जुंबा न सिर्फ शरीर को आकार देता है, बल्कि काफी भारी मात्रा में कैलोरी भी नष्ट करता है. तरह-तरह के डांस, स्क्वाट और शरीर को घुमाव देने से अच्छा है कि आप घर पर ज़ुम्बा करने का प्रयास करें. यह डांस आपके वजन को कम कर शरीर को रूप देगा, साथ ही मूड को भी अच्छा रखेगा.

जुंबा डांस के फायदे

वजन कम करने में सहायक: मोटापा कम करने के अलावा, जुंबा डांस एक फिटनेस प्रोग्राम भी है. जुंबा के मूवमेंट शरीर के हर पार्ट पर जोर देते हैं, जिससे वह पार्ट टोन हो जाता है. इसका मतलब है कि यदि आप डांस को हर रोज करेगें, तो आप स्‍लिम और फिट हो जाएंगे. इससे पूरे शरीर का वजन कम हो सकता है जैसे, कमर, जांघ या बट्ट का वजन कम किया जा सकता है.

कैलोरी बर्न करें: जुंबा डांस करने से वेट लॉस होता है क्‍ योंकि इसकी एक क्‍लास करने से आप लगभग 500 से 800 कैलोरी बर्न करते हैं. इस डांस को करने से आप बुरी तरह से थक जाते हैं.

फ्रेश महसूस करें: इस डांस से मूड तो फ्रेश करने के साथ ही आपको फिट और फाइन रखने में भी मदद करेगा. खास बात यह है कि इसे करने के लिए किसी ट्रेनर की जरूरत भी नहीं होती, बस एक जोड़ी फिट जूते चाहिए. इससे टांगों की बेहतर एक्सरसाइज होती है.

ब्रीथिंग एक्‍सरसाइज: यह डांस एक एरोबिक्‍स कैटेगरी में आता है. इस डांस को करते वक्‍त खूब कूदना होता है जिससे आपके फेफड़े जोर-जोर चलने लगते हैं. इसको करने के लिये आपको गहरी सांस लेनी पड़ती है, जिससे फेफड़ों की जिंदगी बढ़ती है.

कई बीमारियों में फायदेमंद: जुंबा डांस करने से हमारे शरीर की मसल्स फ्लेग्जिबल बनती हैं. इसे रेग्युलर करने से हार्ट डिजीज, ओबेसिटी, थायरायड आदि बीमारियों के होने की संभावना कम हो जाती है. इसके अलावा ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने के लिए भी यह डांस एक्सरसाइज फायदेमंद होती है.

Tags: