हर कोई हीरो बनना चाहता है जीरो नहीं, लेकिन जब बात परफैक्ट बौडी फिगर की आती है, तो युवाओं में जीरो साइज बौडी फिगर का जबरदस्त क्रेज दिखाई देता है जहां हर युवक रितिक रोशन जैसा दिखना चाहता है और हर युवती करीना जैसी परफैक्ट फिगर पाना चाहती है और चाहे भी क्यों न भला, आखिर परफैक्ट बौडी पर ही तो हर पोशाक जंचती है.

दुनिया से साइज जीरो फिगर का परिचय पहली बार 1966 में ब्रिटिश मौडल ट्वीगी ने कराया था. भारत में जीरो साइज फिगर को युवाओं के बीच पौपुलर किया प्रसिद्ध अभिनेत्री करीना कपूर ने. फिल्म ‘रिफ्यूजी’ की 65 किलोग्राम की करीना ने जब फिल्म ‘टशन’ के लिए अपना वजन घटा कर 49 किलोग्राम किया, तो देशभर के युवा उन की जीरो साइज सैक्सी फिगर के दीवाने हो गए.

30-22-32 की जीरो फिगर में पतली कमर न केवल खूबसूरती का आईना होती है बल्कि स्वास्थ्य की दृष्टि से भी बेहतर होती है, क्योंकि मोटापा या बेडौल शरीर ब्लड प्रैशर, शुगर, थायराइड, हार्ट संबंधी अनेक गंभीर बीमारियों को न्योता देता है. टीवी, पत्रपत्रिकाओं, फिल्मों में दिखते जीरो साइज मौडल भी युवाओं को जीरो साइज बौडी पाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं. जीरो साइज के दीवाने युवा डाइट कंट्रोल कर के जिम जौइन कर तरहतरह की सर्जरी करवा कर जीरो साइज पाने की रेस में खड़े हैं.

वे हर रोज सुबह उठ कर अपना वजन नापते हैं और इंचीटेप से कमर का नाप लेते हैं. उन का एकमात्र ध्येय होता है, जीरो साइज फिगर पाना. फिर चाहे उस के लिए उन्हें कुछ भी क्यों न करना पड़े.

छोटे परदे पर साइज जीरो का जनून

साइज जीरो वाली पतली कमर व परफैक्ट फिगर वाली छोटी परदे की सभी नाजुक बालाएं मानती हैं कि साइज जीरो यानी ब्यूटी व अट्रैक्शन और इसी सोच के आधार पर आज सभी हौलीवुड बालाएं जीरो फिगर के फंडे को अपना रही हैं. फिर चाहे वे ‘एक हजारों में मेरी बहना हो’ की क्रिस्टल डिसूजा हों, ‘इस प्यार को क्या नाम दूं’ की सनाया ईरानी हों, ‘सास बिना ससुराल’ की ऐश्वर्या सखूजा हों, ‘उतरन’ की टीना दत्ता हों या फिर ‘बालिका वधू’ की प्रत्यूषा बनर्जी हों.

गैजेट्स भी भुना रहे हैं जीरो फिगर ट्रैंड को

जीरो फिगर की दीवानगी अब लैपटौप में साफ दिखाई दे रही है. हाल ही में सोनी कंपनी ने अपना अल्ट्रा स्लिम लैपटौप ‘वायो ऐक्स’ लौंच किया, जिसे बौलीवुड की जीरो फिगर ब्यूटी करीना ने प्रमोट किया.

करीना कपूर की जीरो साइज फिगर में रुजुता दिवाकर का योगदान

करीना कपूर को जीरो साइज फिगर दिलाने में करीना की डाइटीशियन रुजुता का बहुत बड़ा यो गदान था. रुजुता मानती हैं कि जीरो साइज फिगर पाने के लिए मुख्य 4 बातों पर ध्यान देना चाहिए. 1. सुबह उठने के बाद चाय या कौफी बिलकुल न लें, बल्कि 10-15 मिनट के भीतर कुछ फल खाएं या हैल्दी स्नैक्स लें. 2. दिनभर में हर 2 घंटे के अंतराल पर कुछ न कुछ थोड़ाथोड़ा खाएं. यानी दिनभर में 8-9 बार कुछ न कुछ खाएं. 3. भोजन की मात्रा आप की कार्यक्षमता यानी आप दिन भर में कितनी कैलोरी बर्न करते हैं, इस बात पर निर्भर करती है. 4. रात का भोजन सोने से 2 घंटे पहले कर लें. दिन भर के खाने में एक सेब, अंडे की सफेदी, दूध, चीज, स्लाइस, मुट्ठी भर मेवे अवश्य शामिल करें. दिनभर में 5 लिटर पानी पीएं. इस से आप की त्वचा पर चमक आएगी. वजन कम करने के लिए रोजाना 45 मिनट तक ऐक्सरसाइज व जौगिंग करें व अच्छी नींद लें.

जीरो फिगर बौडी पाने की राह में डाइट की भूमिका

डाइटीशियन गीतू अमरनानी कहती हैं, आजकल युवाओं में जीरो फिगर बौडी पाने का जबरदस्त क्रेज है. जीरो फिगर बौडी पाने के लिए डाइट का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. कुछ युवा जीरो फिगर बौडी पाने के लिए भूखे रह कर अपने शरीर के साथ खिलवाड़ करते हैं, जो एकदम गलत है. जीरो फिगर बौडी के लिए आप का डाइट प्लान ऐसा होना चाहिए जिस में सभी जरूरी पोषक तत्त्व मसलन, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन, मिनरल या जरूरी फैट हों. डाइट प्लान आप के वजन व हाइट के अनुसार होना चाहिए.

वजन कम करने के लिए केवल डाइटिंग के बजाय ऐक्सरसाइज को भी शामिल करें. ज्यादा डाइटिंग से शरीर में तनाव बढ़ाने वाले हारमोन बढ़ जाते हैं और आप सामान्य से ज्यादा खाना खाने लगते हैं. डाइट में अनाज, फल, सब्जियां शामिल करें. इस से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी व मैडिकल जटिलताएं भी नहीं होंगी.

खाने में जंकफूड से दूर रहें. आप की डाइट ऐसी हो जो आप के स्वास्थ्य के लिए भी सही हो. जीरो साइज फिगर पाने के लिए ऐसी डाइट लें जो आप के शरीर को ताकत दे. खाने में हाईफाइबर चीजें शामिल करें. इस से शरीर का मैटाबौलिज्म रेट बढ़ने के साथसाथ कैलोरी जल्दी घटने में भी मदद मिलती है. डाइट में सूप, सलाद, नारियल पानी व ग्रीन टी शामिल करें. खाने में छोटा या रैगुलर साइज चुनें. खाना धीरेधीरे खाएं. हर कौर को 20 सैकंड तक चबाएं. इस से पाचनशक्ति बढ़ेगी और आप को मनचाही फिगर पाने में मदद भी मिलेगी.

ऐक्सरसाइज को न करें नजरअंदाज

‘‘अगर आप जीरो फिगर बौडी पाना चाहते हैं तो आप को डाइट के साथसाथ अपने ऐक्सरसाइज शैड्यूल पर भी ध्यान देना होगा,’’ यह कहना है कृष्णा नगर, दिल्ली के रिदम जिम की संचालिका पूजा का. पूजा बताती हैं, ‘‘एक रात में जीरो फिगर बौडी पाना असंभव है, लेकिन सही डाइट प्लान व नियमित ऐक्सरसाइज द्वारा आप जीरो साइज बौडी अवश्य पा सकते हैं. शरीर के ऊपरी हिस्से से वजन कम करने के लिए पुशअप करें, शोल्डर प्रैस से शरीर सुडौल बनता है व कमर पतली तथा शरीर स्ट्रीमलाइंड बनता है. पेट के निचले हिस्से से फैट कम करने के लिए एब्डौमिनल क्रंच करें. इस के अलावा टे्रडमिल व स्टेपिंग मशीन का प्रयोग कर के भी आप परफैक्ट जीरो बौडी फिगर पा सकते हैं.’’

पूजा बताती हैं कि जीरो फिगर बौडी पाने की चाह में वजन एकदम से न घटाएं. इस से त्वचा ढीली हो कर लटक सकती है, जबकि सही तरीके से वजन घटाने व डाइट लेने से मसल्स मजबूत व बौडी शेप में आ जाती है. व्यायाम शरीर की जरूरत व क्षमता के अनुसार करें. ऐक्सरसाइज के दौरान सिप कर के कुनकुना पानी पीना न भूलें, ताकि पसीने के रूप में निकलने वाले तरल पदार्थों की पूर्ति हो सके. वर्कआउट के साथ मनचाहा खाना खाने का लाइसैंस न लें. सही डाइट व रैगुलर वर्कआउट से आप मनचाही फिगर पा सकते हैं. वर्कआउट अपने वजन, लंबाई, आयु, दिनभर की गतिविधियां मैटाबौलिक रेट, डाइट व जीवनशैली के अनुसार करें. कोई भी ऐक्सरसाइज करने से पहले ऐक्सपर्ट की राय अवश्य लें.

पूजा कहती हैं, ‘‘जीरो साइज में बुराई नहीं है, लेकिन जीरो साइज फिगर के लिए हैल्थ के साथ खिलवाड़ न करें. जीरो फिगर पाने के लिए क्रैश डाइट व ऐक्सरसाइज के गलत तरीकों को अपना कर शरीर के साथ खिलवाड़ न करें. खूबसूरती व परफैक्ट फिगर के साथसाथ हैल्थ को भी पूरा महत्त्व दें.’’

जीरो फिगर स्टार अभिनेता- अभिनेत्रियां

सोनम कपूर : आप को यह जान कर हैरानी होगी कि आज की जीरो फिगर सोनम कपूर का वजन किसी समय 86 किलो था. सोनम कपूर अपनी डाइट में पेयपदार्थों को भरपूर शामिल करती हैं. वे हर 1-2 घंटे में नारियल पानी पीती हैं. इस के अलावा वे खीरे का रस व छाछ भी खूब पीती हैं. सोनम चीनी व नमक सोचसमझ कर ही लेती हैं.

प्रतीक बब्बर : ‘‘अगर आप फिट नहीं हैं, तो जिंदगी में कुछ भी ऐंजौय नहीं कर सकते.’’ प्रतीक का मानना है कि हर किसी को रैगुलर वर्कआउट करना चाहिए. प्रतीक की फेवरेट परफैक्ट बौडी फिगर में मेल सैलेब्रिटी हग जैकमैन व रितिक रोशन हैं जबकि फीमेल सैलेब्रिटी मेगन फौक्स व प्रियंका चोपड़ा हैं.

करीना कपूर : जीरो फिगर की सिंबल करीना के अनुसार, ‘‘सैक्सी नहीं है मोटापा. भला मोटी हो कर कोई हौट कैसी लगेगी. अच्छी फिगर हर फीमेल का सपना होता है. बौडी के फैट डिपौजिट्स पर गर्व भला कैसे किया जा सकता है.’’

कैटरीना कैफ : हाल ही में कैट ने धूम-3 में मिस्टर परफैक्शनिस्ट आमिर खान को टक्कर देने के लिए 2 महीने में 5 किलोग्राम  वजन कम कर के स्वयं को स्लिम व स्किनी टीम में शामिल कर लिया है.

वजन घटाने में मददगार जीरो नूडल्स

‘डेली मेल’ की एक खबर के अनुसार जापान में वजन घटाने में मददगार जीरो नूडल्स पेश किए गए हैं. ये जीरो नूडल्स एशियन ग्राउंड रूट कौंजेक और 96 प्रतिशत पानी से तैयार किए गए हैं. इन के निर्माताओं का दावा है कि ये नूडल्स न केवल कैलोरी की मात्रा कम करेंगे बल्कि आप के दिमाग को सोचने के लिए भी प्रेरित करेंगे कि आप ने पेट भर भोजन कर लिया है.

हाल ही में इसराईल सरकार ने अल्ट्रास्लिम होने से जुड़े तमाम रिस्क देखते हुए एक कानून द्वारा मौडल पर बैन लगा दिया है. कानून के अनुसार, मौडल को मौडलिंग करने के लिए सही बीएमआई मैंटेन करना होगा. मौडल को अपनी मैडिकल रिपोर्ट में प्रूव करना होगा कि वह हैल्दी है और अंडरवेट नहीं अर्थात उस का बीएमआई 18.5 से कम नहीं है. ऐसा कानून बनाने वाला इसराईल दुनिया का पहला देश है.