लहसुन, भारतीय खानों से लेकर विदेशी खानों की भी एक जरूरी सामग्री है. लसुन की सुगंध और स्वाद किसी भी खाने का टेस्ट बदल देते हैं. पर लसुन खाने से आपके स्वास्थ को कई तरह के फायदे होते हैं. कई लोगों को लहसुन की तीव्र गंध पसंद नहीं, पर लसुन आपके स्वास्थय के लिए बहुत फायदेमंद है.

बहुत सारे शोधों से लहसुन के बारे में एक चौंकाने वाली बात सामने आई है. वैज्ञानिक शोध के अनुसार लहसुन हार्ट की बीमारी, स्ट्रोक, कैंसर और इंफेक्शन जैसी जानलेवा बिमारियों से निजात दिला सकता है.

लहसुन की कलियां आकार में छोटी हैं पर ये गुणों से भरपूर है-

1. लंबे-घने बाल

बालों के झड़ने की समस्या बहुत आम है. पर लहसुन खाने से आपके बाल लंबे और घने हो सकते हैं. लहसुन में ऐलीसिन पाया जाता है, यह कंपाउंड प्याज में भी पाया जाता है.

गर्म लहसुन सरसों के तेल के फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगे. आप इस तेल को अपने स्कैल्प के मसाज के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

2. पिंपल को कहें बाय-बाय

क्या आप पिंपल से परेशान हैं, बहुत कुछ ट्राई करने के बाद भी आपको पिंपल से छुटकारा नहीं मिल रहा, तो आप लहसुन आजमाकर देख सकती हैं. लहसुन के ऐंटीऑक्सीडेंट बैक्टीरिया का सफाया करते हैं. लहसुन की कली को पिंपल पर लगाएं और ठंडे पानी से धो लें. आपको कुछ दिनों में ही फर्क पता चल जाएगा.

3. सर्दी में दे आराम

सर्दी-खांसी के आम समस्या है. कुछ लोगों को तो यह समस्या बारहों महिने रहती है. लहसुन के ऐंटीऑक्सीडेंट्स आपको सर्दी में आराम दिलाएंगे. सर्दी होने पर आप गार्लिक टी का सेवन कर सकती हैं. इसे बनाना आसान है. हल्के गर्म पानी में लहसुन की कलियां डालें और उबालें. छान कर पी लें. स्वाद के लिए आप चाय में शहद और अदरक भी मिला सकती हैं.

4. बढ़ते वजन पर लगाएं लगाम

बढ़ते वजन और निकलते पेट से आजकल हर उम्र के लोग परेशान रहते हैं. पर जरा सा लहसुन आपके बढ़ते पेट को भी घटाने में मददगार है. लहसुन डालकर खाना बनाएं और आसानी से ऐक्सट्रा फैट घटाएं.

5. हाई ब्ल्ड प्रेशर को करे कन्ट्रोल

ब्ल्ड प्रेशर की समस्या आज लगभग हर घर में है. लहसुन हाई ब्ल्ड प्रेशर को भी कन्ट्रोल में रखता है. अगर आप भी स्ट्रेस और ब्ल्ड प्रेशर की समस्या से ग्रसित है तो आप भी लहसुन का सेवन जरूर करें.

6. कैंसर की रोकथाम

नियमत लहसुन का सेवन आपके शरीर में कैंसर सेल्स नहीं बनने देते. अच्छे और हेल्डी लाइफस्टाइल से आप कैंसर जैसे रोग से भी आसानी से बच सकते हैं.

7. डायबिटीज में असरदायक

डायबिटीज के रोगियों को ताउम्र अपने शुगर को कन्ट्रोल में रखना चाहिए. लहसुन ब्ल्ड शुगर लेवल को कन्ट्रोल में रखता है. लहसुन इंफेक्शन से लड़ने में भी मदद करता है. अगर आप या आपके घर में कोई डायबिटीज से पीड़ित हैं तो लहसुन का सेवन जरूर करें.