आंखें हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है. अपनी आंखों के सहारे ही हम पूरा संसार देखते हैं. आंखें हमारे शरीर के सबसे संवेदनशील अंगों में से एक हैं तो इसका खयाल रखना भी हमारी ही जिम्मेदारी है. दुनिया में ऐसे अनगिनत लोग हैं आपको मिल जाएंगे जो देख नहीं सकते. आंखों का महत्व उन लोगों से बेहतर कौन बता सकता है.

नए दौर में टेलीविजन, कंप्यूटर और स्मार्टफोन्स के आने के साथ-साथ हमारी आंखों के काम और उनकी सेहत के लिए खतरे काफी बढ़ गए हैं. इसके अलावा प्रदूषण और अन्य पर्यावरणीय कारणों की वजह से भी आंखों को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है. ऐसे में अपनी आंखों को इन परेशानियों से बचाना हम सब के लिए एक बड़ी चुनौती बन गई है. आइये आज हम ऐसे तरीकों के बारे में जानते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी आंखों को काफी हद तक सुरक्षित रख सकती हैं. तो आइए, जानते हैं क्या हैं वो तरीका–

सही पोषण लें

आंखों की अच्छी सेहत के लिए जरूरी है कि आप पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें. अपने आहार में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, ल्यूटीन, जिंक ,विटामिन सी और ई को शामिल करें. इसके अलावा हरी पत्तेदार सब्जियां, अंडे, नट्स, बीन्स, संतरे और अन्य साइट्रस फलों के जूस इसके लिए काफी फायदेमंद हैं. इससे आपको बढ़ती उम्र के कारण होने वाली आंखों की बीमारियों से राहत मिलेगी.

सनग्लासेज का करें इस्तेमाल

सूर्य की खतरनाक अल्ट्रावायलेट किरणें आंखों में मोतियाबिंद जैसी कई समस्याओं को जन्म देती हैं. ऐसे में इन नुकसानदेह किरणों से बचने के लिए आप सनग्लास का इस्तेमाल करिये. यह पैराबैगनी किरणों के प्रभाव से आपकी आंखों को बचाने का काम करती है.

कंप्यूटर स्क्रीन के सामने देर तक न बैठें

बहुत देर तक कंप्यूटर के सामने बैठने से दृष्टि में धुंधलापन, एक जगह फोकस करने में परेशानी, सिरदर्द, गला पीठ और कंधों में दर्द आदि समस्याएं होती है. इनसे बचाव के लिए आपको कंप्यूटर के सामने बैठने से पहले चश्मे का इस्तेमाल करना चाहिए और काम के बीच में अपनी आंखों को हर बीस मिनट पर आराम देना चाहिए.

स्मोकिंग छोड़ें

आपकी आंखों की सेहत के लिए यह बहुत जरूरी है कि जितनी जल्दी हो सके स्मोकिंग की आदत को छोड़ दें. स्मोकिंग आंखों की नसों को नुकसान पहुंचाने के साथ ही यह मोतियाबिंद और आंखों से संबंधित अन्य कई समस्याओं का कारण है.