गृहशोभा विशेष

त्योहारों का मौसम आ गया है. ऐसे में लोगों को दुगुना काम करने की जरूरत पड़ती है. घर के ही नहीं बल्कि बाहर के कामों में भी खासी मेहनत करनी पड़ती है. इस त्यौहार में खास तौर पर गरबे में जानेवाले लोगों के लिए थकान किसी दुविधा से कम नहीं होता. रात भर डांडिया खेलने के बाद जब लोग थके-हारे घर पहुंचते हैं, तो सबसे ज्यादा तकलीफदेह होता है पैरों का दर्द, जिससे छुटकारा पाना किसी के लिए भी आसान काम नहीं है. ऐसे में कुछ घरेलु उपायों की मदद से पैरों की थकान को मिनटों में दूर करने का नुस्खा अगर मिल जाए, तो लोगों की कई समस्याएं दूर हो जाएंगी. आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही घरेलु नुस्खे लेकर आए हैं, जो आपके पैरों के दर्द को दूर करने में सहायक हो सकते हैं.

गर्म पानी का लें सहारा: घुटनों तक गुनगुने पानी में पैरों को डुबोकर रखें. इस पानी में 3 बड़े चम्मच सेंधा नमक भी मिलाएं. गर्म पानी की वजह से पैरों का तापमान तेज़ी से बदलता है, जिससे पैरों में रक्त संचार तेज़ी से होने लगता है. सेंधा नमक को प्राकृतिक एंटी सेप्टिक भी कहा जाता है, जो आपके पैरों के टिश्यू को रिपेयर करता है, जिससे दर्द मिनटों में छू मंतर हो जाता है.

बर्फ देगा पैरों को ठंडक: गर्म पानी की ही तरह बर्फ भी पैरों के तापमान में तेज़ी से बदलाव लाती है. पैरों की थकान दूर करने के लिए बर्फ का इस्तेमाल करें. बर्फ को पैरों पर रगड़ें, इससे पैरों की मांसपेशियों में संकुचन होगा और रक्त प्रवाह तेज हो जाएगा. जिससे पैरों का दर्द दूर हो जाएगा.  

पैरों के लिए भी उपयोगी है मेहंदी: जिस तरह हाथों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए हम मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं, वैसे ही मेहंदी प्राकृतिक रूप से पैरों के लिए भी बेहद उपयोगी है. मेहंदी की तासीर ठंडी होती है, जो पैरों की मांसपेशियों के लिए भी लाभकारी होती है. मेहंदी लगाने के बाद पैरों में ठंडक बनी रहती है, जो दर्द को दूर रखने में मददगार साबित होती है.

सरसों का तेल है गुणकारी: पैरों की थकान दूर करने के लिए सरसों का तेल बेहद गुणकारी साबित हो सकता है. 2 चम्मच सरसों के तेल में लहसुन की 3 कलियां डालकर तेल गर्म कर लें. इस तेल के गुनगुना होने का इंतज़ार करें. गुनगुने तेल को पैरों में लगाकर मालिश करें.

इन उपायों को आजमाने के बाद आपको दवाईयां लेने की जरुरत नही होगी. ये नुस्खे आपकी प्राकृतिक रूप से सहायता करने के लिए काफी जो हैं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं