गृहशोभा विशेष

सर्दी, प्रदूषण या फिर किसी तरह की दवाईयों के साइड इफेक्ट की वजह से आपको भी खांसी हो सकती है. ऐसे में गला सूखने की वजह से कुछ भी खाने में तकलीफ होती है. वैसे तो मौसम के बदलते ही सर्दी-खांसी की समस्या होना बेहद ही आम बात है, पर यदि ज्यादा लम्बे समय तक खांसी की समस्या रहती है तो यह चिन्ता का विषय है, क्योंकि ऐसी खांसी टीवी जैसी गम्भीर बीमारी का कारण बन सकती है. इसलिए खांसी के दौरान क्या खाया जाए और किन चीजों से परहेज किया जाए, यह जानना बेहद जरूरी है.

सूप, अदरक, शहद, विटामिन सी और मसालेदार खाना खांसी में फायदेमंद होता है. कुछ ऐसे भी भोजन होते हैं जिनका खांसी के दौरान सेवन करना नुकसान पहुंचाता है. आज हम आपको ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका खांसी के दौरान सेवन नहीं करना चाहिए, नहीं तो हालत और बिगड़ने की संभावना रहती है.

दूध

खांसी में दूध का सेवन करना आपके लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है. खांसी में दूध और दूध से बने उत्पाद खाने से श्वसन क्षेत्र, फेफड़ों और गले में बलगम इकट्ठा हो जाता है. इसलिए बेहतर है कि जब तक खांसी ठीक न हो जाए दूध से दूर ही रहें.

प्रोसेस्ड फूड

खांसी के दौरान प्रोसेस्ड फूड जैसे व्हाइट ब्रेड, व्हाइट पाश्ता, बेक्ड फूड, चिप्स आदि का सेवन करने से बचें. यह आपकी खांसी की समस्या को और बड़ा सकता है, इसलिए प्रोसेस्ड फूड का सेवन करने की बजाय हरी पत्तेदार सब्जियों और पोषण देने वाले खाद्यों का सेवन करना फायदेमंद होता है.

फ्राइड फूड्स

तला भूना पदार्थ यानी फ्राइड फूड्स खांसी में आपको बहुत नुकसान पहुंचा सकती हैं. इसलिए चिप्स, फ्रेंच फ्राइज और जंक फूड को खांसी में खाने से बचना चाहिए.

साइट्रस फ्रूट

साइट्रस एसिड से भरपूर फल खांसी को और बढ़ा सकते हैं ऐसे में साइट्रस फलों से पूरी तरह से परहेज करना चाहिए और हो सकें तो खासी के दौरान किसी भी तरह का फल खाने से परहेज करे ताकि जल्द से जल्द खांसी से छुटकारा पाया जा सकें.

डिहाइड्रेशन

खांसी के दौरान गला सूख जाने जैसी समस्या पैदा होती है, जिसकी वजह से कुछ भी निगलने आदि में परेशानी होती है. ऐसी अवस्था में डाक्टर ज्यादा से ज्यादा मात्रा में तरल पदार्थ लेने की सलाह देते हैं. लेकिन चाय, काफी और एनर्जी ड्रिंक्स की फिर भी मनाही होती है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं