गृहशोभा विशेष

सर्दियों के मौसम में हमें प्यास भी कम लगती है, जिस वजह से हम और आप पानी कम पीने लगते है. लेकिन इसका ये बिल्कुल मतलब नहीं है कि हमारे शरीर को इस सर्द मौसम में पानी की आवश्यकता नहीं होती है. बल्कि चाहे कोई भी सीजन चल रहा हो हमेशा ही हमारे शरीर को पानी की पर्याप्त मात्रा की आवश्यकता होती है. शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने के लिए पानी पीना जरूरी है लेकिन सर्दियों में चाहकर भी ज्यादा पानी नहीं पीया जाता ऐसे में आखिर कौन सा उपाय अपनाया जाये जिससे की हमारे शरीर में पानी की पूर्ति हो सके. आइये आज हम आपको एक उपाय बताते हैं जिससे कि कम पानी पीकर भी आप अपने शरीर में पानी की आपूर्ति पूरी तरह से कर सकें.

अगर आप पानी कम पीते हैं तो आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे आहार के बारे में जिनको खाने सा शरीर में पानी कमी नहीं रहती है, क्योंकि ये आहार भी तरल पदार्थ के रूप में विषैले तत्वों को बाहर निकालते का काम करते हैं. इसलिए सर्दियों में इनका सेवन करना अच्छा माना जाता है.

आइए जानते है कि कौने से ये आहार

दही

वैसे तो काफी लोगों को गर्मियों के मौसम में ही दही खाना अच्छा लगता है लेकिन सर्दियों में सुबह के नाश्ते में दही और लस्सी का सेवन करने से पानी की कमी पूरी हो जाती है. इसमें पानी के 85 प्रतिशत अवयव होते हैं. इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूती भी देता है.

पालक

सर्दियों में पालक जरूर खाएं. इसमें प्रोटीन,विटामिन,आयरन के अलावा पानी की मात्रा भरपूर होती है. सब्जियों के साथ पालक का सूप पीने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है.

चावल

चावल को तो अमूमन हर मौसम में ही खाया जाता है क्योंकि चावल आपके खाने को को कम्पलीट करत है. पके चावल में 70 प्रतिशत पानी के अवयव होते हैं जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में मददगार है. इसके अलावा इसमें आयरन,कार्बोहाइड्रेट जैसे जरूरी तत्व भी शामिल होते हैं.

ब्रोकली

अगर आपको सर्दियों में पानी की पर्याप्च मात्रा चाहिए तो आपको ब्रोकली खाना चाहिए. इसमें पोषक तत्वों के साथ ही 89 प्रतिशत पानी का मात्रा मौजूद होती है. इसे उबाल कर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है.

नींबू

नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. नींबू शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार हैं. सलाद और फलों के साथ नींबू का सेवन करना अच्छा है.

सलाद

मूली,गाजर,खीरा और टमाटर में पानी की मात्रा में काफी ज्यादा होती हैं इसलिए सर्दियों के मौसम में सलाद का सेवन अवश्य करें.

इन फलों का करें सेवन

अगर आप पानी की कमी को दूर करना चाहते है तो सेब में 89 प्रतिशत पानी होता है और यह फाइबर, विटामिन सी, कैल्शियम व अन्य पोषक तत्वों का सबसे बेहतरीन स्रोत है. इसे रोजाना की डाइट में जरूर शामिल करें. खासकर सर्दियों में ये बहुत फायदा करता है. संतरा और मौसंबी का सेवन अवश्य करें. इसमें कैलोरी बहुत कम होती है लेकिन पोषक तत्वों से भरपूर इन फलों में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. सर्दियों में दोपहर के समय इन फलों का सेवन करें. इसके अलावा अनानास, अंगूर, ब्लू बेरी और स्ट्राबेरी भी पानी से भरपूर होते हैं.