बहुत से लोगों को माइग्रेन की समस्‍या होती है, जो कि लंबे समय से चली आ रही होती है. जिसे माइग्रेन होता है उसे आधे सिर में काफी तेज का दर्द होता है. जहां सिर दर्द हो रहा होता है वहां की नस सूज जाती है. इस बीमारी में मचली आना, तेज रौशनी का बढ़ जाना, धुंधले धब्‍बे, गर्दन में दर्द आदि महसूस होता है. वैसे तो माइग्रेन का कोई इलाज नहीं है लेकिन इसे कंट्रोल जरुर किया जा सकता है.

क्‍या आप जानती हैं कि ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जिन्‍हें खा कर आप माइग्रेन के दर्द से तुरंत ही छुटकारा पा सकती हैं. आइये जानते हैं इसके बारे में-

पेपरमिंट

पेपरमिंट आपके सिरदर्द को दूर करने में सहायक हो सकता है. आप चाहे तो पिपरमिंट की बनी हुई चाय को पी कर अपना सिर दर्द दूर भगा सकते हैं.

मसाला चाय पीएं

मसाला चाय पीने से दिमाग उत्‍तेजित हो जाता है. इसे बनाते वक्‍त इसमें अदरक, लौंग और इलायची डालना ना भूलें.

नारियल तेल से मसाज

नारियल तेल से 10-15 मिनट मसाज करने से भी आपको सिर दर्द से राहत मिलेगा. अगर आप गर्मी के समय में सिर दर्द से जूझ रही हैं तो यह नुस्खा प्रभावी तरीके से काम करेगा. यह सिर को ठंडक पहुंचाता है और दर्द कम करने में काफी सहायक है.

अदरक

आयुर्वेद के अनुसार अदरक आपके सिर दर्द को ठीक कर सकता है. यह आपको तुंरत ही आराम दिलाने में मदद करेगी. भोजन बनाते वक्‍त उसमें थोड़ा सा अदरक मिला दें और फिर खाएं. आप चाहें तो अदर की चाय भी बना कर पी सकते हैं.

काली मिर्च और पुदीने की चाय

यदि बहुत तेज माइग्रेन का अटैक आ गया हो तो काली मिर्च और पुदीने की चाय का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है. आप चाहें तो ब्लैक टी में पुदीने की कुछ पत्तियां मिलाकर भी ले सकती हैं.

लहसुन का रस

लहसुन को पीस कर उसका रस निकाल कर एक चम्‍मच रस पी लें. दरअसल लहसुन एक पेनकीलर के रूप में काम करता है, जिससे सिर दर्द में राहत मिलता है.

लौंग और नमक का पेस्ट

लौंग पाउडर और नमक के पेस्ट को दूध में मिलाकर पीएं. नमक में हाइग्रस्कापिक गुण पाया जाता है, जो सिर में मौजूद सभी द्रव्य पदार्थ को सोख लेता है.

सिर की मसाज करें

सिर में अगर भारीपन का अहसास हो रहा हो तो तुरंत ही सरसों के तेल को हल्‍का गुनगुना करके सिर की मसाज करें या देसी घी से भी आप हल्‍के हाथों से सिर की मसाज कर सकती हैं. इससे दर्द में राहत मिलती है और उल्‍टी आदि की समस्‍या से भी निजात मिलता है.

बर्फ से मसाज लें

तेज दर्द होने पर आप बर्फ की सेंक भी ले सकती हैं. बर्फ को कूटकर किसी रूमाल में रखकर भी सेंक लिया जा सकता है. इससे आपको राहत मिलेगा. दर्द होने पर आइस पैक या एलोवेरा पैक को भी आप अपने आंखों पर रख सकता हैं.

लैवेंडर का तेल

नहाने के समय पानी में लैवेडर का तेल मिला लें. इससे आपको काफी आराम मिलेगा पर हां, अगर आपको इससे किसी भी प्रकार की एलर्जी है तो इसका इस्‍तमाल ना करें.

पान का पत्ता खाएं

पान अपने दर्दनाशक गुणों के लिए जाना जाता है. इससे सिर दर्द में भी काफी जल्दी आराम मिलता है. आप कुछ पान के पत्ते लें और उसका पेस्ट बना लें. जब आप इसे अपने ललाट पर लगायेंगी तो सिर दर्द में बहुत आराम मिलेगा.

मैग्नीशियम

अपने खाने में मैग्‍नीशियम का डोज बढाएं. अपने आहार में 500 मिलीग्राम मैग्नीशियम की खुराख शामिल करें. मैग्नीशियम प्रभावी ढंग से विभिन्न माइग्रेन सक्रियताओं का मुकाबला कर सकता है क्योंकि यह रक्त शर्करा और रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करता है.

कैफीन ज्‍यादा लें

ब्लैक कौफी, जो कैफीन का एक अच्छा स्रोत है, माइग्रेन के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. लेकिन बहुत ज्‍यादा कैफीन की आदत ना डालें क्‍योंकि अगर आप को इसकी लत लग गई तो यह आपका माइग्रेन कभी ठीक नहीं कर पाएगी. पूरे दिन में आप 100 एम जी कैफीन ही ले.

वसा रहित दूध

वसा रहित दूध या उससे बने उत्पाद माइग्रेन को ठीक कर सकते हैं. इसमें विटामिन बी होता है जिसे राइबोफ्लेविन बोलते हैं और यह कोशिका को ऊर्जा देती है.

Tags: