मेरी उम्र 27 साल है. मैं सैक्स को ले कर कमजोरी महसूस कर रही हूं. यह क्या मेरे द्वारा स्वयं सैक्स की इच्छा जाग्रत करने की आदत की वजह से है? यानी क्या हस्तमैथुन की वजह से शारीरिक कमजोरी हुई है? कृपया मुझे इस समस्या के परिणाम के बारे में बताएं, क्योंकि जल्द ही मेरी शादी होने वाली है?

हस्तमैथुन यौन तनाव से राहत का स्वीकार्य तरीका है. इस से किसी तरह की विकृति या यौन कमजोरी नहीं होती है. हस्तमैथुन से जुड़ी गलतफहमी ही यौन कमजोरी की वजह बनती है. यह सिर्फ एक मिथक है. इस से परे रह कर आप शादी के लिए खुद को तैयार रखिए.

मेरी उम्र 34 और पति की 37 वर्ष है. मेरी शादी को 4 साल हो चुके हैं, लेकिन मैं गर्भधारण करने में सक्षम नहीं हो पा रही हूं. मैं थायराइड की समस्या से भी जूझ रही हूं. मेरे अंडाणुओं की संख्या भी कम है. मेरे पति के वीर्य की मात्रा 12 एमएल है. मेरा सवाल यह है कि क्या मैं आईयूआई ट्रीटमैंट के बिना दवा के जरीए गर्भधारण कर सकती हूं? क्या आप आईयूआई से गुजरने से पहले शुक्राणुओं को बढ़ाने के लिए कोई दवा बता सकते हैं?

आप ने जो सूचना दी है वह अधूरी है. एग काउंट जैसी कोई चीज नहीं होती है. आप के साथ डिंबक्षरण की समस्या हो सकती है. इसे दवा और कूप विकास के अल्ट्रासाउंड के जरीए निगरानी से सही किया जा सकता है. जैसा आप ने कहा, उस से लगता है कि आप के पति का स्पर्म काउंट 12 मिलियन यानी 1.2 करोड़ है. उस की जांच के लिए उन्हें किसी मूत्ररोग विशेषज्ञ के पास ले जाएं. स्पर्म काउंट को बढ़ाने के लिए खुद दवा लेना उलटा पड़ सकता है. बेहतर होगा कि मूत्ररोग विशेषज्ञ से जांच करवाने के बाद ही उपचार करवाएं.

मेरी उम्र 27 वर्ष है. मेरी शादी को 4 वर्ष हो गए हैं. मेरी समस्या यह है कि मैं सैक्स के दौरान दर्द महसूस करती हूं. दर्द की वजह से पति का लिंग मेरे अंग में अंदर तक नहीं पहुंचता है. मैं बेहद चिंतित हूं, क्योंकि हम बच्चा पैदा करने की योजना बना रहे हैं. मुझे क्या करना चाहिए?

शारीरिक संबंध बनाते वक्त वैजाइना में दर्द डिसपरुनिआ कहलाता है. यौन चिंता या तनाव की वजह से आप की उम्र में ऐसा होना सामान्य बात है. ल्यूबिक जैली जैसे ल्यूब्रिकेशन के इस्तेमाल से इस परेशानी से बचा जा सकता है. लेकिन समस्या के लगातार बने रहने पर स्त्रीरोग विशेषज्ञा से जांच करवाना जरूरी है.

मेरा मासिकधर्म नियमित तौर पर आता है और यह 24 दिन के चक्र वाला है. मेरा पिछला पीरियड 4 तारीख को आया था और मेरे पति ने मेरे साथ 17 तारीख को सैक्स किया. हम ने कंडोम का इस्तेमाल किया था इसलिए वीर्य योनि में स्खलित नहीं हुआ था, लेकिन इस महीने मेरे पीरियड में विलंब हो गया है. मेरा कोई इलाज वगैरह भी नहीं चल रहा है, जिस से यह प्रक्रिया प्रभावित हुई हो. मैं 27 तारीख को बीमार पड़ गई तो मैं ने सोचा कि शायद इस वजह से पीरियड में विलंब हो गया है. मैं क्या करूं?

किसी तरह की बीमारी मासिकधर्म के चक्र को बिगाड़ सकती है. फिर भी दवा की दुकानों में आसानी से मिलने वाली युरिन प्रैगनैंसी किट से शक दूर किया जा सकता है.

मेरी उम्र 23 साल है. मेरा पिछला पीरियड 14 तारीख को आया था, जो 4 दिन तक चला. मैं ने 8 दिन बाद सुरक्षित सैक्स किया. साथ ही 6 घंटे के अंदर आईपिल भी ले ली. सामान्य तौर पर मेरा पीरियड चक्र 28 दिन का है. लेकिन इस बार यह 2 सप्ताह पीछे चल रहा है. मैं ने अगले महीने 14, 19 और 21 तारीख को 3 होम युरिन टैस्ट भी करवाए, जो सभी नैगेटिव निकले. दूसरे दिन एक बीटा एचसीजी टैस्ट भी करवाया था. वह भी नैगेटिव (1.2) निकला. सामान्य तौर पर पीरियड के दौरान मुझे पेट में भारी दर्द रहता था, लेकिन अब मैं रोज पेट में हलकाहलका दर्द महसूस करती हूं. मैं क्या करूं?

चूंकि कई जांचों में गर्भवती न होने की बात सामने आ चुकी है, इसलिए यह तो स्पष्ट है कि आप गर्भवती नहीं हैं. मासिकधर्म के अंतराल में गड़बड़ी आईपिल की वजह से हुई है. अगर आप के पेट के निचले हिस्से में दर्द रहता है तो कृपया अल्ट्रासाउंड करवा लें. दर्द का कारण पता चलने पर उपचार में आसानी रहेगी.

मैं जब 16 साल की थी, तो अपने जननांग के बारे में नहीं जानती थी. मैं अंग को कभीकभी जोर से दबा देती थी. लेकिन ऐसा 7-8 बार करने के बाद भी मुझे सैक्स की इच्छा नहीं होती थी. मैं ने कई स्त्रीरोग विशेषज्ञाओं से अपनी जांच करवाई, लेकिन उन्हें यह बात नहीं बताई. उन्होंने मेरी योनि की जांच की और कहा कि सब कुछ ठीक है. लेकिन मैं परेशानी महसूस कर रही हूं. कृपया बताएं कि मुझे क्या समस्या है और क्या आप उस का उपचार बता सकते हैं? मुझ पर शादी का दबाव पड़ रहा है, इसलिए मैं बेहद चिंतित हूं. मेरा पीरियड सामान्य है.

यह सब विवाहपूर्व की चिंता है. जननांग को दबाने से कोई नुकसान नहीं होता है. हर कोई, चाहे वह स्त्री हो या पुरुष, किसी न किसी रूप में अपने जननांग को स्पर्श करता है. यह हर किसी के लिए, चाहे वह किसी उम्र का हो, सामान्य है.

मेरी उम्र 18 साल है. जब मैं ने अपने बौयफ्रैंड के साथ पहली बार सैक्स किया तो मेरे गुप्तांग से खून नहीं निकला. ऐसा क्यों, मैं तो तब तक वर्जिन थी?

ऐसा शायद इसलिए हुआ, क्योंकि हो सकता है कि उन्होंने आप को पर्याप्त गहराई तक पैनिटे्रट नहीं किया या कसरत या हस्तमैथुन की वजह से आप की कौमार्य झिल्ली पहले से फट चुकी हो.

डा. शैलेंद्र कुमार गोयल सैक्सोलौजिस्ट, हैल्पिंग डौक.कौम