गृहशोभा विशेष

बदलती जीवनशैली जहां लोगों को प्रगति पथ पर ला रही है, वहीं कई समस्याएं उन्हें कम उम्र में ही होने लगी हैं. उन में मधुमेह, ब्लडप्रैशर, नींद न आना वगैरह खास हैं.

अधिकतर ये समस्याएं बिना सोचेसमझे उद्देश्य के पीछे भागने, तनावपूर्ण जीवन बिताने, कम सोने, समय पर भोजन न करने आदि कारणों से होती हैं. अगर आप फिट रहना चाहती हैं, तो स्वास्थ्यवर्धक भोजन समय पर करना, व्यायाम करना, पूरी नींद लेना आदि बहुत जरूरी है.

आप चाहे वर्किंग वूमन हों चाहे हाउसवाइफ अगर आप इन बातों पर विशेष ध्यान दे कर इन्हें अपनाती हैं तो आप स्फूर्तिवान, ताजगीपूर्ण और फ्रैश दिख सकती हैं.

इस बारे में मुंबई के फिटनैस ऐक्सपर्ट मिकी मेहता कहते हैं कि फिटनैस के प्रति महिलाएं सब से अधिक उदास रहती हैं. वे इस बात पर ध्यान नहीं देतीं कि केवल घर पर रह कर या बाहर के काम से आप का वर्कआउट पूरा नहीं होता. कुछ व्यायाम आप को समयसमय पर करने जरूरी हैं.

वर्किंग विमंस के लिए जरूरी व्यायाम निम्न हैं:

– काम करतेकरते जब भी समय मिले, कुरसी पर बैठ कर अपने सिर को बाएं हाथ से दाईं ओर ले जाएं. 15 से 20 सैकंड वैसे रखने के बाद सिर को दाएं हाथ से बाईं ओर ले जाएं. इसे ट्रंक ट्विस्ट कहा जाता है. यह गरदन के लिए बहुत आरामदायक वर्कआउट है.

– अपने दोनों हाथों को सिर के पीछे ले जा कर कुहनी से दाएं घुटने को छूने की कोशिश करें. इस के लिए 15 से 20 सैकंड काफी होते हैं. फिर बाएं घुटने के साथ ऐसा करें.

– कुरसी पर बैठ कर पैरों को सीधा कर 30 सैकंड तक रखें. ऐसा थोड़ीथोड़ी देर में करने से दोनों पैरों में सूजन या थकान नहीं आती.

– कुरसी पर ही बैठ कर पैरों को सीधा कर, अंगूठे को जमीन पर टिका कर एक बार क्लौकवाइज और एक बार ऐंटीक्लौकवाइज घुमाएं. इस से पैरों में होने वाला दर्द कम होता है व ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है.

हाउसवाइफ को किसी ऐक्सपर्ट से व्यायाम को सीख लेना चाहिए ताकि उन की सेहत पर इस का बुरा प्रभाव न पडे़. कई बार सही जानकारी के अभाव में किया गया व्यायाम कई परेशानियों को भी दावत देता है.

एक अनुभव को शेयर करते हुए मिकी मेहता बताते हैं कि एक महिला ने घर पर पतले होने के लिए साइकिलिंग करना शुरू किया. लेकिन जरूरत से अधिक साइकिलिंग करने की वजह से उन के स्पाइनल कौर्ड में दर्द शुरू हो गया. वे कई महीनों तक ठीक से उठनेबैठने में असमर्थ थीं. काफी इलाज के बाद वे नौर्मल हुईं.

हलकेफुलके व्यायाम, जैसे जौगिंग करना, तैरना, साइकिल चलाना, टहलना आदि व्यक्ति कभी भी कर सकता है. पर कुछ खास व्यायाम जो आप को फिट रखें निम्न हैं:

–  स्क्वाट्स शरीर को फिट रखने का उत्तम व्यायाम है. इस में कंधे को सीधा कर खड़े हो कर, पैरों को थोड़ा अलग करें. फिर दोनों हाथों को ऊपर ले जा कर झुकें और अंगूठे को छुएं. करीब 10 सैकंड के बाद वापस खड़ी हो जाएं और 5 बार दोहराएं.

– जमीन पर उलटी लेट कर दोनों हाथों के सहारे शरीर को सहारा दे धीरेधीरे शरीर को ऊपर उठाएं. इसे 5 बार दोहराएं.

– महिलाओं के लिए पेट का व्यायाम एबडौमिनल कं्रचेस बहुत लाभदायक होता है. इस में फर्श पर लेट कर घुटनों को मोड़ लें और गरदन के पीछे दोनों हाथों को ले जा कर अपनी बौडी को घुटनों के साथ जोड़ने की कोशिश करें. बौडी को उठाते वक्त सांस खींच लें. फिर धीरेधीरे छोड़ें. इसे 12 से 15 बार दोहराएं.

इस के अलावा आगे बताए जा रहे आहार से जुड़े निर्देशों का पालन कर के महिलाएं अपने मोटापे से राहत पा सकती हैं.

– कभी भी भूखी न रहें. आहार तालिका में फल, हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें.

– भोजन से पहले सलाद या सूप अवश्य लें.

– हर्बल या ग्रीन टी भी भोजन से पहले ले सकती हैं. इस से मैटाबोलिज्म अच्छा रहता है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं