महिलाओं में सौंदर्य व फिटनैस के प्रति बढ़ती जागरूकता उन्हें हर उम्र में युवा व फिट दिखने के लिए प्रेरित कर रही है. उन की इस चाहत को पूरा करने में मददगार हो रहे हैं स्मार्टफोन. जिस स्मार्टफोन से आप अपनों को मैसेजिंग, कालिंग, औडियो व वीडियो भेजते हैं, उसी स्मार्टफोन में उपलब्ध फैशन व फिटनैस ऐप्लिकेशन को डाउनलोड कर के आप लेटैस्ट ब्यूटी टिप्स व फैशन स्टाइल के बारे में जान कर अपनेआप को अपडेट रख सकती हैं. इन ऐप्लिकेशंस को डाउनलोड करने के लिए आप के फोन में इंटरनैट कार्ड होना चाहिए. एक बार डाउनलोड करने के बाद जब चाहें इन ऐप्लिकेशंस की सहायता से खुद को आकर्षक व फिट बना सकती हैं.

आइए, जानें कुछ पौपुलर ब्यूटी व फिटनैस ऐप्लिकेशंस के बारे में:

ब्यूटीलिश मेकअप ब्यूटी टिप्स

प्लेस्टोर से डाउनलोड कर के इस ऐप्लिकेशन द्वारा आप लेटैस्ट ब्यूटी लुक्स और ट्रैंड्स की जानकारी पा सकती हैं. साथ ही आप इस ऐप्लिकेशन से अनोखे व आकर्षक ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी खरीद सकती हैं, जिस में आकर्षक हेयरस्टाइल, मेकअप लुक्स, नेल डिजाइन, ब्राइडल लुक्स और लेटैस्ट ब्यूटी ट्रैंड्स को आकर्षक पिक्चर्स द्वारा दिखाया गया है. इस ऐप्लिकेशन में मौजूद ट्यूटोरियल वीडियो द्वारा आप लेटैस्ट बे्रड स्टाइल की जानकारी प्राप्त कर सकती हैं और हर मौके पर खुद को खूबसूरत और आकर्षक दिखा सकती हैं. इस ऐप्लिकेशन में आप ऐक्सपर्ट्स द्वारा मेकअप, स्किन केयर व हेयरस्टाइल पर टिप्स व जानकारी भी ले सकती हैं.

फैशन कैलाइडोस्कोप

यह ऐप्लिकेशन पूरे विश्व में प्रसिद्ध है. इस ऐप्लिकेशन में दुनियाभर के अलगअलग शहरों में पहनी जाने वाली फैशनेबल ड्रैसेज और वहां के फैशन ट्रैंड की जानकारी मौजूद होती है. इस ऐप्लिकेशन में आप अपना निजी प्रोफाइल भी बना सकती हैं और फैशन जगत से जुड़ी अनोखी जानकारी को दोस्तों के साथ शेयर कर सकती हैं.

नेल आर्टिस्ट डिजाइन

अगर आप भी अपने नाखूनों को खूबसूरत दिखाना चाहती हैं, तो इस ऐप्लिकेशन की मदद से आप नाखूनों को अलगअलग आकार देने, खूबसूरती से नेलपौलिश लगाने और नाखूनों व हाथों की देखभाल की महत्त्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकती हैं. इस में आप को नेलआर्ट के अनोखे डिजाइन देखने को मिलेंगे, जिन्हें देख कर आप भी अपनी नाखूनों को खूबसूरत बना सकती हैं. 31 एमबी की इस ऐप्लिकेशन से आप महंगे सैलून में नेलआर्ट पर खर्चे जाने वाले पैसे की बचत कर सकती हैं.

कैलोरी काउंटर

इस ऐप्लिकेशन में 11 लाख प्रकार के भोजन की जानकारी है. यह ऐप्लिकेशन आप को शौपिंग के समय खाद्य सामग्री के बारे में सूचना देने के लिए बारकोड स्कैनर उपलब्ध करवाता है, ताकि आप उसी खाद्य सामग्री की शौपिंग करें जो आप के हिसाब से उपयुक्त कैलोरी रखता हो. यह ऐप्लिकेशन आप की डाइट और कैलोरी पर नजर रखता है और आप को फिट रखने के टारगेट को पूरा करने में मदद करता है.

मूव्ज

यह ऐप्लिकेशन आप को वाक करने के लिए प्रेरित करता है. इस ऐप्लिकेशन का डिस्प्ले काफी रंगीन व आकर्षक है. यह आप की रोज की वाकिंग का हिसाबकिताब रखता है. इस की मदद से आप धीरेधीरे अपनी वाकिंग की समय सीमा बढ़ा सकती हैं. इस के काउंटिंग सिस्टम के जरीए आप मूल्यांकन कर सकती हैं कि आप को और कितना बेहतर करने की जरूरत है. ग्राफिक्स के जरीए यह ऐप्लिकेशन आप को अपने आसपास के टहलने के लिए बेहतरीन स्थानों की भी जानकारी देता है.

टैंडस्टौप फैशन ट्रैंड ट्रैकर

इस एप्प की मदद से आप फैशन जगत की ताजा जानकारी पा सकती हैं. फैशन वीक में विभिन्न फैशन शोज में प्रस्तुत डिजाइनों की जानकारी भी इस ऐप्लिकेशन में मौजूद होती है. इस ऐप्लिकेशन के जरीए आप अपने पर्सनल फैशनेबल फोटो भी शेयर कर सकते हैं. इस ऐप्लिकेशन में लेटैस्ट फोटो फैशन शो से संबंधित तकरीबन 80 वीडियो क्लिप व 3,500 फोटो का भी बैकअप रहता है. यानी आप रह सकती हैं पूरी तरह फैशनजगत में अपडेट.

लो फैट रैसिपी

यह आप के लिए एक अच्छी कुक बुक साबित हो सकती है. इस ऐप्लिकेशन में लो फैट रैसिपी की जानकारी होने के साथसाथ उस रैसिपी में मौजूद पोषक तत्त्वों की जानकारी मिलती है. आप चाहें तो इस एप्प में मौजूद रैसिपी को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकती हैं. तो फिर तैयार हैं न आप मनपसंद रैसिपी का स्वाद चखने के लिए, वह भी लो फैट वाली जो आप को हैल्दी रखने में मदद करेगी.