गृहशोभा विशेष

बहुत सी महिलाएं ऐसी होती हैं जो लम्बी यात्रा करना ही नहीं चाहतीं. वो अक्सर बस या चार पहिया वाहनों में यात्रा करने से सिर्फ इसलिए घबराती हैं क्योंकि यात्रा के दौरान उनका सर चकराता है या फिर उन्हें उल्टियां आती हैं.

वो हमेशा अपनी इस समस्या से परेशान रहती हैं और कई बार तो ऐसा होता है कि वो किसी भी यात्रा पर जाने से पहले दवाईयां खाती हैं, पर इससे उन्हें जरा भी राहत नहीं मिलती और समस्या वहीं की वहीं बनी रहती है.

बस या फिर किसी भी चार पहिया वाहन में यात्रा करते वक्त अगर आप भी उल्टी आने के डर से परेशान रहती हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको ऐसे नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल आपको इस समस्या से पूर्णतः निजात दिला सकता है.

इससे आप बिना किसी परेशानी के अपनी मनचाही जगहों पर अपने पसंद के वाहन से यात्रा कर सकती हैं.

तो आइये जानते हैं इन नुस्खों के बारे में-

सौंफ खाएं

यात्रा पर जाने से पहले घर से सौंफ खाकर निकलें और थोड़ी सौंफ अपने साथ भी रख लें. जब भी आपको उल्टी महसूस हो या चक्कर आए आप थोड़ा सा सौंफ मुंह में डाल लें. इससे आपको आराम मिलेगा.

ऐप्पल साइडर विनेगर से करें गरारे

किसी भी लम्बी यात्रा पर जाने से पहले एप्पल साइडर विनेगर को एक कप पानी में मिलाकर गरारे करें. इससे यात्रा के दौरान जी मिचलाने की समस्या से निजात मिल जाएगा.

काली मिर्च और नींबू का मिश्रण

एक कप गरम पानी में आधा नींबू निचोड़कर उसमें चुटकी भर काली मिर्च का पाउडर मिला लें. इस मिश्रण को पीकर ही घर से बाहर निकलें और यात्रा पर जाएं. आपको यात्रा के दौरान होने वाली समस्या से पूरी तरह से आराम मिल जाएगा.

पुदीने और अदरक की चाय

पुदीने और अदरक को चबाकर भी उल्टियों की समस्या से निजात पाया जा सकता है. इसके अलावा आप पुदीने या फिर अदरक की चाय बनाकर भी पी सकती हैं. इससे भी आपको यात्रा के दौरान उल्टियां नहीं आएंगी.

नींबू पानी

घर से निकलने से पहले नींबू पानी पी लें. इसके अलावा यात्रा के दौरान नींबू अपने साथ ही रखें. जब भी उल्टी जैसा महसूस हो तो तुरंत नींबू चाट लें.

जीरा वाटर

जीरे को हल्का सा तवे पर भूनकर और उसे पीसकर पाउडर बना लें. अब एक चम्मच जीरा पाउडर को एक कप पानी में मिलाएं और यात्रा पर जाने से पहले पिएं. इससे रास्ते में उल्टी नहीं आएगी.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं