गृहशोभा विशेष

कई लोगों को नींद में बड़बड़ाने की आदत होती है जिससे वो काफी परेशान रहते हैं. ऐसे में उन लोगों को डॉक्टर के पास जाने के अलावा कोई और दूसरा रास्ता नजर नहीं आता लेकिन आप कुछ घरेलू नुस्खों से भी इस समस्या से निजात पा सकती हैं. तो देर किस बात की आइए जानते हैं कि आप घर पर कैसे इससे छुटकारा पा सकती हैं.

पूरी नींद

थकान की वजह से लोग रात को बड़-बड़ाने लगते हैं. इससे बचने के लिए पर्याप्त आराम बेहद जरूरी है. इसके लिए पूरी नींद लें और हो सके तो दिन में भी सोने की आदत डालें. लेकिन दिन के समय आधे घंटे से ज्यादा ना सोएं.

मेडिटेशन करें

नींद में बड़बड़ाने की आदत से निजात पाने के लिए आपको तनाव मुक्त रहना जरूरी है. इसलिए ऑफिस के तनाव को ऑफिस में ही छोड़कर आएं और मेडिटेशन जरूर करें. आप चाहें तो हल्का संगीत सुन सकते हैं या कोई ऐसा काम कर सकते हैं जिसे करके आपको खुशी महसूस होती हो.

शराब की लत छुराएं

अगर आप शराब के आदी हैं तो इस आदत को छोड़ना होगा. ज्यादातर लोग रात के समय में ही शराब पीते हैं और सोते समय बड़बड़ाने लगते हैं. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको शराब छोड़नी होगी. अगर एकदम से नहीं छोड़ पा रहे हैं तो धीरे-धीरे इसे पीना कम कर दें.

चाय-कॉफी से परहेज

नींद में बोलने की समस्या से बचने के लिए रात को कैफीन वाली चीजों जैसे चाय-कॉफी के सेवन से दूर रहें. इन्हें पीने से नींद प्रभावित होती है और आप थकाहारा महसूस करते हैं.

अगर बहुत अधिक इस समस्या से परेशान हैं और ये सारे उपाय आजमाने के बाद भी फर्क नहीं पड़ रहा तो एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं