रात हमारी दिनभर की थकान को दूर करने का सबसे अच्छा टाइम होता है. रात में अक्सर लोग संगीत सुनना पसंद करते हैं. वहीं बुक्स पढ़ने का मजा भी तो रात की खामोशी में आता है और अगर कोई हमराही मिल जाए तो लेट नाइट डेट पर जाने का आइडिया भी बुरा नहीं है.

जब रात की इतनी सारी बातें हो रही हैं तो क्यों न हेल्थ से जुड़ी कुछ बातों पर भी नजर डाल ली जाए. अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो रात के समय आपको खुद पर ध्यान रखने की ज्यादा जरूरत है.

आइए जानें, रात में इन 6 बातों का ध्यान रखना आपको कैसे बनाता है सेहतमंद.

1. रात के खाने में नमक हो कम

अगर आप वजन तेजी से कम करना चाहते हैं तो रात के खाने में नमक की मात्रा को कम कर दें. डिनर में चाइनीज फूड को पूरी तरह न कहें और जितना हो सके उबली सब्जियां और सूप लें.

2. रात में एक्सरसाइज करना है फायदेमंद

2013 में हुए एक सर्वे का मानना है कि रात के समय वर्कआउट करने से नींद अच्छी आती है जिससे वजन संतुलित रहता है और सुबह के समय शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है.

3. लंच टाइम से करें

कई बार काम की वजह से या फिर खाना न बना पाने की वजह से हम लंच स्किप कर देते हैं. हाल में हुए एक शोध का मानना है कि लंच को समय पर करने की आदत डालें. ये आपके वजन को मेंटेन रखने का काम करता है.

4. पानी ज्यादा से ज्यादा पिएं

पानी आपके शरीर से तत्वों को बाहर निकालने का काम करता है. लेकिन रात के समय ढेर सारा पानी पीने से बचें. सोने से पहले बस एक ग्लास पानी पिएं ताकि रात भर वॉशरूम जाने से बच सकें.

5. बेडरूम को रखें रात के समय पूरी तरह डार्क

एक स्टडी के अनुसार हमारी बॉडी में बनने वाला मेलाटॉनिन शरीर से ब्राउन फैट को घटाने में मदद करता है. जब आप पूरी तरह अंधेरे में होते हैं तो मेलाटॉनिन ज्यादा बनता है. इसलिए आप इस बात का ध्यान रखें कि आपके बेडरूम की सारी लाइट्स बंद हों और कमरे में अंधेरा हो.

6. रूम टेम्परेचर का रखें खास ख्याल

National Institute of health clinical center study के मुताबिक जो लोग 66 डिग्री रूम टेम्परेचर पर सोते हैं, वह 7 प्रतिशत ज्यादा कैलोरी बर्न करते हैं उन लोगों के मुकाबले जिन्हें 75 डिग्री रूम टेम्परेचर पर सोने की आदत होती है.