हलदी को सेहत का खजाना कहा जाता है. आइए, जानते हैं कि किन तरीकों से हम इसे अपने आहार का हिस्सा बना सकते हैं:

भुनी सब्जी में इस्तेमाल

हलदी बेक की गई सब्जी के साथ भी खाई जा सकती है. यह सब्जी को स्वादिष्ठ बनाती है. हलदी भुने आलुओं और रूट वैजिटेबल्स पर भी डाली जा सकती है. यह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद रहती है.

उबले चावलों में प्रयोग

हलदी का इस्तेमाल उबले चावलों में भी कर सकती हैं. यह चावलों को अच्छा रंग देने के साथसाथ उन्हें स्वादिष्ठ भी बनाती है.

अंडों में प्रयोग

हलदी अंडों को अच्छा रंग देने के अलावा उन्हें स्वादिष्ठ भी बनाती है. हलदी के प्रयोग से खाना खूबसूरत दिखाई देता है. इस की खुशबू बहुत अच्छी लगती है.

सूप में इस्तेमाल

अगर आप प्रत्यक्ष रूप से हलदी नहीं खा सकती हैं, तो सूप में डाल कर इस का सेवन कर सकती हैं. आप हलदी का सब से अच्छा इस्तेमाल चिकन सूप में कर सकती हैं. इस का इस्तेमाल वैजिटेबल्स सूप में भी कर सकती हैं.

हलदी का प्रयोग हरी सब्जियों में

हलदी को खाने का बेहतरीन तरीका यह है कि जब आप हरी सब्जी पका रही हों तब इस का इस्तेमाल करें. गोभी एक ऐसी सब्जी है जिसे हलदी के साथ पकाया जाए तो वह स्वास्थ्य पर बहुत ही सकारात्मक प्रभाव डालती है.

स्मूदीज के साथ प्रयोग

डाक्टर कहते हैं कि सुबह के समय चाय या कौफी के बजाय स्मूदीज का प्रयोग करें. अगर उन में हलदी का प्रयोग सुबह के समय किया जाए तो आप उस दिन ऊर्जावान बनी रहेंगी.

चाय के साथ हलदी का प्रयोग

एशिया में हलदी वाली चाय का बहुत प्रचलन है. हलदी के प्रयोग का यह बेहतरीन तरीका है. हलदी वाली चाय इनसान को हमेशा स्वस्थ रखती है. चूंकि हलदी वाली चाय का स्वाद अच्छा नहीं होता, इसलिए इसे थोड़ी मात्रा में लें.

दूध के साथ प्रयोग

हलदी को गरम दूध में मिला कर पीने से दर्द में तुरंत लाभ होता है. दूध और हलदी के मिश्रण से महिलाओं को मासिक दर्द से भी आराम मिलता है. इस मिश्रण का स्वाद थोड़ा कड़वा लगे तो इस में शहद का प्रयोग कर सकती हैं. ऐसा करने से शरीर को गरमाहट मिलती है. लेकिन ध्यान रहे कि अगर हलदी का प्रयोग अधिक मात्रा में किया जाए तो उस का स्वास्थ्य पर बुरा असर भी पड़ सकता है.

VIDEO : कलरफुल स्ट्रिप्स नेल आर्ट

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

Tags:
COMMENT