गृहशोभा विशेष

कपड़ो से झांकती तोंद भला किसे अच्छी लगती है. हर महिलाएं इससे छुटकारा पाना चाहती हैं. हर महिलाएं फिट और स्लीम रहना चाहती है. वह ऐसा फिगर चाहती है जिसे किसी भी तरह के कपड़ो से कोई भी समस्या ना हो. पर कई बार हमारें खानपान और व्यस्त दिनचर्या के चलते हमारे सेहत पर बुरा असर पड़ता है. पेट बाहर की तरफ झांकने लगती है. ज्यादा निकले हुए पेट से कई बीमारियां होने का खतरा भी रहता है. पर घबराइये नहीं, 10 दिन में अपनी जीवन शैली में थोड़ा सा बदलाव करके अपने निकले हुए पेट को कम कर सकते हैं.

फिट रहने और तोंद कम करने के लिए सबसे पहले आपको सारे जंक फूड छोड़ने होंगे. इसके बदले फल, सब्जियों और दाल आदि पौष्टिक खाना खाने पर ज्यादा जोर देना होगा. ज्यादा से ज्यादा उबली हुई सब्जियां खाएं. लो-फेट डेयरी प्रौडक्टस खाना फायदेमंद रहेगा. खीरा खाएं यह भी फायदा देगा और खीरे को अपनी सलाद में जरूर शामिल करें.

फलों में केला और सेब खाने से बचें. कार्बोहाईड्रैट खाने से परहेज करें. रोजाना 10 से 12 ग्लास पानी जरूर पियें. करीब 250 एमएस पानी में 2 चम्मच और्गेनिक सेब का सिरका और 1 चम्मच शहद मिलाकर पूरे दिन में कम-से-कम 2 से 3 बार पियें. बेहतर होगा कि नाश्ते में आप 50 ग्राम दलिया खाएं.

आप पेट कम करने के लिए उकड़ूं बैठ कर सांस लेने और छोड़ने की एक्सरसाइज शुरू करें. लेट कर अपने हाथ पीछे की तरफ करके अपने सिर के नीचें रखें और धीरे-धीरे घुटनों को मोड़कर फर्श पर रखें.

एक्सरसाइज में आप अपनी कमर के बल लेटकर घुटनों और पंजों को मोड़ें और बाहें फैलाएं पर अपनी उंगलियों को ऊपर की तरफ सीधे रखें.

10 दिन तक लगातार हरी फलियां जरूर खाएं, फलों को खाती रहें और एक्सरसाइज करती रहें साथ ही पानी पीना जारी रखें. नाश्ते में पालक खा सकती हैं और भुना हुआ टमाटर भी खा सकती हैं. एयरोबिक्स एक्सरसाइज कम-से-कम 30 मिनट जरूर करें. रेग्यूलर एक्सरसाइज के अलावा स्विमिंग भी आप शुरू कर सकती हैं. रोजाना 40 मिनट दौड़ें. अगर आप रोजाना एकसरसाइज करती हैं और साथ ही बताई डाइट को भी फौलो करें तो आपको 10 दिन के भीतर ही असर दिखाई देने लगेगा.