आमतौर पर लोग सिर के दर्द को सामान्य सी तकलीफ समझकर नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन इसे नजरंदाज करना ठीक नहीं है, क्योंकि लंबे वक्त के बाद ये काफी तकलीफदेह साबित हो सकता है. बारबार सिर में होने वाला दर्द माइग्रेन कहा जाता है. यह उम्र के किसी भी पड़ाव पर हो सकता है.

माइग्रेन से होने वाले सिरदर्द को कुछ आसान घरेलू उपायों से दूर किया जा सकता है. ये उपाय पूरी तरह से साइड इफेक्ट से रहित हैं और आपको किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते. आइए, जानते हैं कि कौन से घरेलू उपाय आपको इस समस्या से निजात दिलाने में मददगार हो सकते हैं.

अंगूर का रस

ताजा अंगूर के रस को ब्लेंड कर लें. इसमें थोड़ा पानी मिलाएं और पी जाएं. इससे माइग्रेन के दर्द से राहत मिलती है. बेहतर परिणाम के लिए इस ड्रिंक का दिन में दो बार सेवन करें. अंगूर डाइटरी फाइबर, विटामिन ए, सी और कार्बोहाइड्रेड से भरपूर होता है. माइग्रेम के लिए यह बेहतरीन घरेलू नुस्खा है.

अदरक

अदरक शरीर के किसी भी भाग में दर्द से निजात दिलाने में लाभकारी है. चाहे वह दर्द माइग्रेन का ही क्यों न हो. इसके लिए आप अदरक की चाय पी सकते हैं. या फिर अदरक के जूस में थोड़ा सा नींबू का रस मिला लें और सेवन करें. इसके अलावा आप अदरक के पाउडर का पेस्ट बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

दालचीनी

दालचीनी सिर्फ आपके खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता है. बल्कि यह माइग्रेन के लिए बेहतरीन औषधि है. दालचीनी पाउडर में थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस लेप को माथे पर लगाकर 30 मिनट तक रहने दें. बाद में गर्म पानी की मदद से हटा लें. माइग्रेन से काफी राहत मिलेगा.

व्यायाम

नियमित रूप से व्यायाम माइग्रेन से राहत देता है. स्वस्थ जीवनशैली अपनाने से भी माइग्रेन की समस्या से निजात मिलती है. हरी शाक-सब्जियों के नियमित सेवन से भी माइग्रेन की समस्या से निजात मिलती है.

थोड़ी सी कौफी

माइग्रेन में दर्द से राहत पाने के लिए कैफीन का भी सहारा लिया जा सकता है. कौफी से दर्द को कम किया जा सकता है.

ज्यादा प्रकाश से बचें

माइग्रेन को रोगी प्रकाश में देर तक न बैठें. इससे दर्द काफी बढ़ सकता है. बेहतर होगा कि प्रकाश के संपर्क में ज्यादा न रहें. अगर रहें भी तो आंखों पर चश्मा जरूर लगाएं.

Tags: