VIDEO : सिर्फ 30 सैकंड में अपनी आईब्रो को बनाएं स्टाइलिश

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

आप चुस्तदुरुस्त रहना चाहती हैं, तो कुछ गुरों को अपनाना होगा. अपना वजन घटाने के लिए आप व्यायाम करना शुरू कर देती हैं और डाइट को भी कंट्रोल कर लेती हैं. शुरुआत तो बहुत जोशखरोश से होती है, लेकिन कुछ समय बाद यह जोश घटने लगता है और आप फास्टफूड खाना शुरू कर देती हैं. फिर धीरेधीरे उसी पुराने ढर्रे पर आ जाती हैं, ऐसा आप ही नहीं वरन हर महिला करती है.

फिट रहने के लिए करें लक्ष्य तय: आप को सब से पहले लक्ष्य तय करना होगा कि किस तरह फिटनैस चाहती हैं. इस के लिए आप बड़े नहीं छोटे लक्ष्य तय करें. फिटनैस दिवा शिल्पा शेट्टी के अनुसार फिट रहने के लिए स्मार्ट लक्ष्य तय करें. स्मार्ट लक्ष्य से तात्पर्य ऐसे व्यायाम, जिन्हें आसानी से किया जा सके और परिणाम भी जल्दी सामने आएं. लंबी दौड़ शुरू करने के शुरू के कुछ महीने कुछ ही मील दौड़ें जो कि 15-20 मिनट में पूरे किए जा सकें.

health

प्लान कर के तैयार करें भोजन: काम की जल्दबाजी हो या और कोई जरूरी कार्यक्रम, खाना टाल दिया जाए या न खाना जाए या फिर जो मिला खा लिया, यह लापरवाही सही नहीं. प्लान कर के पूरे हफ्ते के लिए पोषक तत्वों से भरपूर भोजन बनाएं. थोड़ा समय निकाल कर पोषक तत्वों से भरपूर भोजन गरम कर के ग्रहण करें. यदि घर से बाहर जा रही हैं, तो अपना खाना व पानी साथ ले जाएं.

health

अच्छा साथ ढूंढ़ें: फिट रहने के लिए एक अच्छे साथी का साथ बना लें. इस से आप के अंदर उत्साह रहेगा, दोनों एकदूसरे को प्रेरित करेंगे और रोज की दिनचर्या में ढील नहीं होगी. संभव हो तो किसी व्यायाम सिखाने वाले इंस्ट्रक्टर की सलाह लें.

मन को काबू में रखें: मान लीजिए बर्गर, पिज्जा, चाट आप की कमजोरी हैं और आप इन्हें देख कर खुद को काबू नहीं कर पातीं, तो अपना रास्ता बदल दीजिए. मन ललचाए, रहा न जाए वाली फीलिंग पर कंट्रोल आप के अपने हाथ में है.

व्यायाम का आनंद लें: सिर्फ कैलोरी जलानी है, यह सोच रखते हुए व्यायाम न करें. आप जिस भी कार्य को करने में आनंद महसूस करते हैं जैसे घर की सफाई, बागबानी, नृत्य आदि पूरे मनोयोग से करें. ऐंजौय करते हुए बैडमिंटन, रस्सी कूदना, टैनिस खेलना आदि फिटनैस मैंटेन करने के आसान तरीके हैं.

health

अपनेआप को बदलें: अगर रोजमर्रा की जिंदगी से बोर हो रही हैं तो कुछ नया करें, जिस से आप को खुशी महसूस हो. जब दिल ऊबने लगे तो कुछ नया करें चाहे कुकिंग हो, डांसिंग हो या और कुछ भी हलकाफुलका जिस में आप ऐंजौय करें.

व्यस्त रहें स्वस्थ रहें: पतला होना है, यह सोच कर अपनेआप पर जुल्म न करें. न खाना या फिर रूखासूखा खाना सही नहीं. मन पर काबू करते हुए हलकाफुलका व पौष्टिक खाएं. खूब पानी पीएं. खाली पेट न रहें और नियमित व्यायाम करें. सच मानिए आप को देख कर आईना भी शरमा जाएगा.

Tags: