कई जगहों पर शक्कर की जगह पर शहद का इस्तेमाल होता है. शहद के उपयोग से बहुत सी बीमारियां दूर रहती हैं. यही कारण है कि ज्यादातर रसोइयों में आपको शहद दिख जाएगा.

पुराने जमाने में शहद का प्रयोग दवा के तौर पर होता था. जानकारों का मानना है कि किसी दवाई के साथ शहद लेने से दवाई का असर और ज्यादा होता है.

ध्यान दें, कभी भी शहद को पका के इस्तेमाल ना करें. ऐसा करने से ये जहरीला हो जाता है. इसे गर्म पानी में ना डालें और ना ही इसे पकाएं. अगर पानी में डाल कर पीना जरूरी लगे तो पहले पानी को हल्का गुनगुना कर लें, फिर उसमें शहद डाल कर इस्तेमाल करें.

health benefits of honey

चोट को ठीक करे

शहद एक नेचुरल एंटीसेप्‍टिक गुण है. चोट लग जाने पर घाव को गरम पानी और साबुन से धो कर उस पर कच्‍छी शहद लगाएं और किसी बैंडेज से बांध दें. बैंडडेज को कई दिनों तक बदलते रहें. जल्दी ही आपको आराम मिलेगा.

पाचन में है काफी लाभकारी

शहद पाचन क्रिया में काफी लाभकारी होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि ये एक प्राकृतिक एंजाइम्‍स हैं. पेट के गैस में भी ये काफी असरदार है.

health benefits of honey

हाइ ब्‍लडप्रेशर कम करें

बढ़े हुए ब्लडप्रेशर में शहद का सेवन लहसुन के साथ करना लाभप्रद होता है.

जलने में है उपयोगी

शरीर के किसी भी हिस्से के जलने में शहद काफी फायदेमंद होता है. जलन वाली जगह पर शहद लगाने से घाव को ठंडक मिलती है और इंफेक्शन का खतरा कम होता है.

health benefits of honey

अनिंद्रा में लाभदायक

सोने से पहले गुनगुने दूध में शहद मिक्‍स कर के पियें, लाभ मिलेगा.

मोटापे से छुटकारा पाएं

मोटापा घटाने के लिए गर्म पानी में नींबू और शहद मिला कर पिएं. इससे शरीर में मेटाबौलिज्म बढ़ता है, इससे मोटापा तेजी से कम होता है. इसके उपयोग से शरीर भी साफ रहता है.

Tags:
COMMENT