आपने अब तक कई तरह की चाय कई तरह की चाय और उससे होने वाले फायदे के बारें में सुना होगा, लेकिन क्या आप अजवाइन की चाय और उससे होने वालें फायदों के बारें में जानती हैं. अगर नहीं, तो आज हम आपको एक ऐसी चाय और उसके फायदों के बारे में बताने वाले हैं. थाइम टी यानी कि अजवाइन की चाय. सेहत संबंधी अनेक फायदों से भरपूर अजवाइन की चाय एंटी-औक्सीडेंट्स का बेहतरीन स्रोत होती है. अजवाइन बहुत पुराने समय से हर घर में खाना बनाने के लिए इस्तेमाल होता आया है.

कैसे बनाएं

अजवाइन की चाय बनाने के लिए दो कप पानी लीजिए और उसमें थोड़ा सा अजवाइन डालकर 15 मिनट तक उबालिए. आपको पानी तब तक उबालना है जब तक कि पानी आधा यानी कि एक कप ना बच जाए. फिर इसमें से पानी को छानकर अलग कर लीजिए.

ये हैं अजवाइन की चाय के फायदे

महिलाओं के लिए

महिलाओं के लिए अजवाइन की चाय बेहद लाभकारी है. यह पीरियड्स की वजह से होने वाले दर्द में आराम पहुंचाता है और इसी के साथ ही यह गर्भाशय में रक्त प्रवाह को बढ़ाने का काम करता है. इसके अलावा यह वेजिनल यीस्ट इन्फेक्शन के उपचार में भी काम आता है.

अस्थमा के लिए

अजवाइन की चाय के धुएं में सांस लेने से ही नाक का रास्ता साफ होता है और शहद की मिठास के साथ अजवाइन की चाय बनाकर गर्मागर्म पीने से अस्थमा अटैक में तुरंत लाभ मिलता है. इसका नियमित सेवन करना रोगी के लिए बेहद ही फायदेमंद साबित हो सकता है.

दिल और दिमाग के लिए

अजवाइन की चाय में ओमेगा 3 फैटी एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है. यह दिल और दिमाग दोनों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है. यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रौल के लेवल को घटाता है और दिमाग में महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की आपूर्ति करता है. अजवाइन की चाय में दिमाग के ट्यूमर को रोकने की भी क्षमता होती है.

वजन कम करने में

अजवाइन की चाय फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत मानी जाती है. फाइबर शरीर में फैट की मात्रा को नियंत्रित रखने में मदद करता है. इस वजह से इसके सेवन से वजन नियंत्रण में रहता है.

पाचन के लिए

अजवाइन की चाय पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में भी काफी मददगार है. इसमें पाया जाने वाला तेल पाचन प्रणाली को स्वस्थ रखता है. हर सुबह 1 कप अजवाइन की चाय पीना आपके लिए बेहद फायदेमंद है, इसलिए इसे रोजाना अपनी डाइट में शामिल करें.

VIDEO : रोज के खाने में स्वाद जगा देंगे ये 10 टिप्स

ऐसे ही मजेदार वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

Tags:
COMMENT