गृहशोभा विशेष

अपनी दिनचर्या में व्यायाम शामिल कर आप खुद को स्वस्थ और अपने शरीर को लंबे समय तक‍ फिट रख सकती है. रोजाना व्यायाम ना कि केवल आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है बल्कि कई बिमारियों से भी बचाता है.

स्वस्थ रहने के लिए सही डाइट फौलो करने के साथ ही साथ व्यायाम भी बेहद जरूरी है. इसलिए व्‍यस्‍त जीवनशैली में थोड़ा सा समय निकालकर व्यायाम जरूर करें. इससे आप शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से स्वस्थ रहेंगी.

व्यायाम ना सिर्फ डिप्रेशन और एंजाइटी को कम कर सकती है बल्कि इससे खुशी और संतुष्टि भी मिल सकती है. हाल ही में इससे संबंधित एक रिसर्च भी सामने आई है. अमेरिका की यूनिवर्सिटी औफ मिशिगन के शोधकर्ताओं द्वारा की गई रिसर्च में पाया गया कि रोजाना व्यायाम करने का खुशी से गहरा संबंध हैं. सबसे अहम बात है कि शारीरिक गतिविधि में छोटे से बदलाव भी प्रसन्नता के स्तर में अंतर ला सकते हैं.

व्यायाम में वजन उठाने से हड्डियों में घनत्व और मांसपेशियों में शक्ति बढ़ती है. ऐसा हल्के वजन से किया जा सकता है फिर धीरे-धीरे वजन बढ़ाया जा सकता है. हालांकि, ध्यान यह रहे कि केवल वजन उठाने वाले व्यायामों से शरीर की मांसपेशियां और अधिक अकड़ सकती हैं. इसलिए जोड़ों के फ्री-मूवमेंट व वजनयुक्त व्यायामों में संतुलन जरूरी है.

इसके अलावा रोजाना व्यायाम से आप दिनभर ताजगी का एहसास करती हैं. इतना ही नहीं इससे आपका चेहरा भी खिला खिला दिखता है. आंखो में चमक आती है.

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