गृहशोभा विशेष

सर्दियों के मौसम में शरीर को चुस्त दुरुस्त रखना किसी चुनौती से कम नहीं है. इस मौसम में सर्द हवाओं की वजह से शरीर में आलस रहता है, जिस कारण से ज्यादातर लोग अपनी फिटनेस पर ध्यान नहीं दे पाते हैं और उनकी ये लापरवाही आगे चलकर उनके मोटापे का कारण बनती है. लेकिन ये भी सच है कि अगर आपको सेहत बनानी है, तो सर्दियों से अच्छा और कोई मौसम नहीं है, क्योंकि इस मौसम में ढेर सारे फल और सब्जियां उपलब्ध होते हैं. इन फल और सब्जियों का सेवन कर और थोड़ा व्यायाम कर आप स्वस्थ रहने के साथ ही साथ फिट भी रह सकती हैं.

सर्दियों में वजन बढ़ने के डर से अगर आप भी परेशान हैं, तो फिक्र छोड़िये. खाने-पीने के रूटीन में थोड़े से फेर बदल से ही आप खुद को इस मौसम में भी फिट रख सकती हैं. ये है सर्दियों के लिए खास स्वास्थ्य टिप्स.

डाइट के अनुसार ही खाएं

मौसम कोई भी हो, लेकिन अगर आपको फिट रहना है तो डाइट चार्ट के अनुसार ही खाना- पीना चाहिए. अगर आप अपने दिन भर की जरूरत के अनुसार कैलोरी लेंगी, तो आपका वजन कंट्रोल में रहेगा और आप दिन भर एनर्जी से भरी रहेंगी.

हेल्दी ब्रेकफास्ट जरूरी है

सुबह का नाश्ता हमें दिनभर ऊर्जावान बनाए रखता है. इसलिए जरूरी है कि आप सुबह का नाश्ता किये बगैर घर से न निकलें. ध्यान रखें कि सुबह के नाश्ते में आप प्रोटीन और विटामिन से भरपूर चीजें ही खाएं. इसके लिए आप नाश्ते में इडली, डोसा, उपमा, अंडा, ब्राउन ब्रेड, फ्रूट कस्टर्ड और दूध आदि ले सकती हैं. इसके अलावा अपने नाश्ते और खाने में फल और सलाद को भी जरूर शामिल करें. ध्यान रखें अगर आपको वजन घटाना है तो मलाई निकालकर ही दूध पीएं.

दोपहर के खाने में शामिल करें हरी सब्जियां

अगर आप औफिस जाती हैं या ज्यादा समय तक बैठकर काम करती हैं तो दोपहर में भूख से थोड़ा कम ही खाएं. दोबारा भूख लगने पर आप जूस या ग्रीन टी ले सकती हैं. दोपहर के खाने में दाल, हरी सब्जी, रोटी, दही या छाछ लेंना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर रहेगा.

हल्का-फुल्का डिनर पाचन के लिए है बेहतर

रात के खाने में आप दलिया, खिचड़ी आदि हल्के और सुपाच्य भोजन ले सकती हैं. रात के खाने में मांस, मछली, पनीर जैसे भारी खानों से परहेज करें क्योंकि रात के वक्त आपका शरीर ज्यादातर आराम की अवस्था में होता है. ऐसे में शरीर ज्यादा भारी भोजन को नहीं पचा पाते और चर्बी बढ़ाते हैं.

सोने से तुरंत पहले न लें भोजन

रात का खाना सोने से कम से कम 2 घंटे पहले लेना चाहिए और भोजन के बाद 15 मिनट तक अवश्य टहलना चाहिए. सोने से पहले गुनगुना दूध, हल्दी डालकर या अदरक के रस के साथ लेना अच्छा होगा.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं