गृहशोभा विशेष

गर्मी का मौसम आ चुका है, ऐसे में पसीना आना तो जाहिर सी बात है. पसीने का आना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है. गर्मी के मौसम में शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए रोमछिद्रों से पसीना निकलता है. यह शरीर को ठंडा रखने और शरीर के अपशिष्ट पदार्थों को बाहर करने का काम करता है. इसलिए पसीने का निकलना सेहत की दृष्टि से जरूरी है. लेकिन ज्यादा पसीना आना भी ठीक नहीं है.

बहुत से लोगों के शरीर से बहुत ज्यादा मात्रा में पसीना निकलता है. पसीने की वजह से शरीर से दुर्गन्ध आती है. ऐसे में जिन्हें बहुत ज्यादा मात्रा में पसीना आता है उनके लिए दिक्कत आती है. आज हम आपको ज्यादा पसीना आने की समस्या से निजात दिलाने वाले कुछ टिप्स के बारे में बताने वाले हैं. आइए, जानते हैं कि वे टिप्स क्या हैं?

कैफीन से परहेज

बहुत ज्यादा मात्रा में कैफीन से बने पदार्थों के सेवन से शरीर से ज्यादा मात्रा में पसीना बाहर आता है. ऐसे में संतुलित मात्रा में ही कौफी आदि का सेवन करना चाहिए.

योगा

अगर आपको काफी ज्यादा पसीना आता है तो योगा करें, क्योंकि योगा की मदद से ज्यादा पसीना आने की समस्या को प्राकृतिक तरीके से ठीक किया जा सकता है. योगा शरीर की नाड़ियों को शांत रखता है और ज्यादा मात्रा में पसीने के निर्माण को कम करता है.

मसालेदार भोजन से परहेज

मसालेदार भोजन की वजह से शरीर में पसीने के निर्माण में तेजी आती है. यह बेहद कम समय में ज्यादा पसीने के निर्माण में मददगार होता है.

सूती कपड़े पहनें

सूती बनियान या टी-शर्ट्स पसीना सोखने में मददगार होते हैं. यह न सिर्फ शरीर के पसीने को सोखते हैं बल्कि उन्हें तेजी से वाष्पित भी करते हैं.

जूस पिएं

गर्मियों में गर्म कौफी या चाय पीने से बेहतर है कि आप ठंडा, ताजा जूस पीने की कोशिश करें. यह आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है और इससे बहुत ज्यादा मात्रा में पसीना शरीर से बाहर नहीं निकलता.

नहाने के पानी में नींबू का रस डाले

अगर आपको ज्यादा पसीना आता है या आपके पसीने में काफी दुर्गन्ध आती है तो आप नहाने के पानी में आधे नींबू का रस डालकर नहाएं. इससे आप दिनभर तरोताजा महसूस करेंगी व लगातार इसका इस्तेमाल कर आप पसीने से आने वाली दुर्गन्ध से भी छुटकारा पा सकेंगी. आप चाहें तो नहाने के पानी में नांबू की जगह डेटाल की कुछ बुंदे भी डाल सकती हैं.

VIDEO : आपके लिए है ये लेटेस्ट हेयरस्टाइल

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं