स्वस्थ और चुस्त दुरूस्त रहने के लिए नींद उतनी ही जरूरी है जितना कि भोजन. वैसे यह बात तो हम सभी जानते हैं कि शरीर के ठीक तरह से संचालन के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत ही जरूरी है. अगर आप पर्याप्त नींद लेती हैं तो आपके मस्तिष्क का भी विकास होता है और मेमोरी शार्प होती. अब सवाल यह है कि इस ‘पर्याप्त’ की क्या सीमा है? कितने घंटे की नींद पर्याप्त कही जा सकती है यानी कि आपको कितनी देर सोना आवश्यक है. अधिकतर लोगों को इस बात का पता नहीं होता कि कितने घंटे की नींद उनके लिए पर्याप्त होती है.

संयुक्त राज्य अमेरिका में हुए एक शोध में से पता चला है कि व्यक्ति के उम्र पर निर्भर करता है कि उसे कितने घंटे की नींद हर रोज लेनी चाहिए. जीवनशैली में अनियमितता, शराब, कौफी का ज्यादा मात्रा में सेवन, एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन आदि कई ऐसे कारण हैं जो आपकी नींद को प्रभावित करते हैं. इन सबके बीच सेहतमंद रहने के लिए आपको किसी भी तरह से पूरी नींद लेने की कोशिश करनी ही चाहिए.

आज हम आपको बताने वाले हैं कि किस उम्र के व्यक्ति को प्रतिदिन कितने घंटे की नींद लेना आवश्यक है.

नवजात को : नवजात शिशुओं को तकरीबन 14-17 घंटे की नींद लेनी चाहिए, लेकिन उन्हें 19 घंटे से ज्यादा नहीं सोने देना चाहिए.

3-5 साल की उम्र के बच्चों को : विशेषज्ञों के मुताबिक इस उम्र-वर्ग के बच्चों के लिए 10-13 घंटों की नींद पर्याप्त नींद कही जाती है. इसके अलावा 8 घंटे से कम और 14 घंटे से ज्यादा की नींद इन बच्चों के लिए सही नहीं मानी जाती.

6-13 साल की उम्र तक के बच्चों को : इन बच्चों के लिए नेशनल स्लीप फाउंडेशन (एनएसएफ) 9 से 11 घंटे नींद की सलाह देता है. इनके लिए 7 से कम और 11 से ज़्यादा घंटे की नींद सही नहीं मानी जाती.

किशोरावस्था में : 14 साल से 17 साल तक की उम्र के लोगों को 8-10 घंटे की नींद की सलाह दी गई है लेकिन 7 से कम और 11 से ज्यादा घंटों की नींद इनके लिए सही नहीं है.

वयस्कों को :18 साल से 64 साल तक की उम्र-वर्ग के लोगों को कम से कम 7-9 घंटे की नींद लेनी चाहिए. इसके अलावा उन्हें 6 घंटे से कम और 11 घंटे से ज्यादा तो बिल्कुल नहीं सोना चाहिए.

बुजुर्गों को : 65 साल से ज्यादा की उम्र के लोगों के लिए कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. ऐसे लोगों को 5 घंटे से कम और 9 घंटों से ज्यादा नहीं सोना चाहिए.

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