आज हमारी दिनचर्या ऐसी हो गई है कि हमें पूरा दिन बैठे ही रहना पड़ता है जिस से मानसिक तनाव तो बढ़ता ही है, साथ ही उतनी कैलोरी भी खर्च नहीं हो पाती जितनी होनी चाहिए, इस से हम तरहतरह की गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं.

इस के अलावा हम हैवी प्रैशर को कम करने के लिए औफिस हो या घर बैठेबैठे कई कप चाय या फिर कौफी पी लेते हैं, जो हमारे लिए घातक साबित होता है. ऐसे में जरूरत है शुगर फ्री चीजों को अपनी डाइट में शामिल करने की, ताकि आप रहें हैल्दी व फिट. चीनी शरीर में ऐसिड बनाती है, जो पेट के लिए बिलकुल सही नहीं है. ऐसे में आप का धीरेधीरे चीनी नामक सफेद जहर को छोड़ना बहुत जरूरी है.

अमेरिका में हाल ही में की गई एक रिसर्च के अनुसार अगर एक व्यक्ति पूरे दिन में 94 ग्राम जो 358 कैलोरी के बराबर होती है चीनी लेता है तो यह उस के लिए नुकसानदायक है. इसे छोड़ने से वह मोटापे, टाइप 2 डायबिटीज पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पा सकता है.

क्यों जरूरी है चीनी कम करना: अगर आप जरूरत से ज्यादा चीनी लेती हैं तो यह आप के ब्लड शुगर लैवल को बढ़ा देगी. आप को बता दें कि जब तक इस का असर रहता है तब तक आप बहुत सक्रिय रहती हैं, लेकिन असर खत्म होते ही आप को थकान फील होने लगती है, जिस से काम में मन नहीं लगना आदि समस्याएं होने लगती हैं. जबकि फाइबर, विटामिन, प्रोटीन ज्यादा से ज्यादा लेने से आप के ब्रेन और बौडी को ऐनर्जी मिलती है जिस से पूरा दिन आप बिना थके काम करने में सक्षम रहते हैं.

वजन कम करने में सहायक: हर व्यक्ति को गुड फैट जैसे ओमेगा 3 फैटी ऐसिड की जरूरत होती है, क्योंकि यह हमारे ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करने का काम जो करता है जबकि ज्यादा मात्रा में चीनी लेने से यह खतरनाक फैट के रूप में ही हमारे शरीर में जमा हो जाता है. इसलिए अगर मीठा खाने का मन करे भी तो आर्टिफिशियल स्वीटनर लें.

बचें ऐलर्जी से : हर कोई मुंहासों और झुर्रियों से दूर रहना चाहता है. इसलिए आप को बता दें कि चीनी से बनी चीजों को डाइट से गुडबाय करने से आप पिंपल्स, झुर्रियों की समस्या से खुद को दूर रख कर क्लीयर स्किन की मलिका बन सकती हैं.

मैमोरी लौस से बचाए : एक रिसर्च के अनुसार ज्यादा शुगर लेने से काम में मन नहीं लगने के साथसाथ मैमोरी लौस की समस्या भी आती है. ऐसे में अगर आप नैगेटिव विचारों से खुद को दूर रखना चाहते हैं तो चीनी को छोड़ हैल्दी फूड खाने पर ध्यान दें. साथ ही दांतों व लिवर संबंधी बीमारियों से भी खुद को दूर रखें.

VIDEO : लिप्स मेकअप का ये है आसान तरीका

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

Tags: